यूपी के इस ज‍िले में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, एक सप्‍ताह के अंदर आए इतने मामले, पढ़ें ड‍िटेल

हसनपुर ब्लाक के जेबड़ा गांव निवासी 19 वर्षीय युवक को चार दिन पहले बुखार की शिकायत थी। वह सरकारी अस्पताल में 19 दिसंबर को इलाज कराने गया। वहां चिकित्सक ने कोरोना की आशंका में उनका नमूना लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए नोएडा भेज दिया।

Narendra KumarPublish: Thu, 23 Dec 2021 03:03 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 03:03 PM (IST)
यूपी के इस ज‍िले में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, एक सप्‍ताह के अंदर आए इतने मामले, पढ़ें ड‍िटेल

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना जांच में अमरोहा के हसनपुर का एक युवक और संक्रमित निकला है। चार दिन पहले युवक को बुखार की शिकायत थी। वह इलाज के लिए सरकारी अस्पताल पहुंचा था। चिकित्सक ने कोरोना की आशंका में जांच के लिए नमूना भेजा था। जांच में कोरोना की पुष्टि होने पर संक्रमित को होम आइसोलेट कराया है। फिलहाल एक सप्ताह के अंदर तीसरा केस निकलने पर स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है।

हसनपुर ब्लाक के जेबड़ा गांव निवासी 19 वर्षीय युवक को चार दिन पहले बुखार की शिकायत थी। वह सरकारी अस्पताल में 19 दिसंबर को इलाज कराने गया। वहां चिकित्सक ने कोरोना की आशंका में उनका नमूना लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए नोएडा भेज दिया। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट मिली तो वह पाजिटिव निकले। सूचना पर स्वास्थ्य टीम बुधवार को माैके पर पहुंची और संक्रमित को होम क्वारंटाइन करा दिया। इससे पहले धनौरा में मां-बेटे संक्रमित पाए गए थे। वह भी होम आइसोलट हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सतपाल सिंह ने बताया कि संक्रमित युवक को होम आइसोलेट करा दिया है। उसकी जिनोम सिक्वेंसिंग जांच कराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वह विदेश से नही आया है। फिलहाज जिले में कोरोना केस की संख्या बढ़कर 16619 हो गई है।

स्वजन व संपर्क में आए लोगों की कराई जांच : डीएसओ डा. सतपाल सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य टीम ने गांव पहुंचकर संक्रमित के स्वजन व आसपास के 50 व्यक्तियों के नमूने लेकर कोरोना जांच को भेज दिए हैं। सभी को जांच रिपोर्ट आने तक घर से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है।

कोरोना बचाव के दोनों टीके लेने पर जान को नहीं खतरा : कोरोना संक्रमित व्यक्ति को दोनों डोज लग चुकी है। जिससे उसकी जान को अब खतरा नहीं है। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि कोराना बचाव की जिसने दोनों टीके लगवा लिए हैं वह संक्रमित तो हो सकते हैं, लेकिन जान को खतरा नहीं है। लिहाजा जिन लोगों ने कोई डोज नहीं लगवाई है वह अपनी व स्वजन की सुरक्षा के लिए कोरोना की दोनों डोज जरूर लगवा लें।

कोरोना गाइडलाइन का करें पालन : ओमिक्रोन के चलते सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने कहा कि अभी कोरोना कहीं गया नहीं है, बल्कि आपके आसपास ही मंडरा रहा है। जरा सी लापरवाही आपको व स्वजन को भारी पड़ सकती है। लिहाजा इससे बचने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। हाथ मुंह को साबुन, सैनिटाइजर से साफ करते रहे। मुुंह पर मास्क लगाएं। बाजार, शादी समारोह व भीड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करें। अगर घर से निकलना जरूरी है तो मास्क पहनकर ही निकले और शारीरिक दूरी का पालन करे।

Edited By Narendra Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept