Move to Jagran APP

मतांतरण के लिए चंडीगढ़ भेजे जा रहे 12 लोगों को पुलिस ने अमरोहा रेलवे स्टेशन पर पकड़ा, खुफिया विभाग के अलर्ट पर हुई कार्रवाई

Amroha Conversion Case खुफिया विभाग की सूचना पर नगर कोतवाली पुलिस व जीआरपी ने धर्म परिवर्तन के लिए मुरादाबाद से चंडीगढ़ भेजे जा रहे 12 लोगों को रेलवे स्टेशन पर रोक लिया। पूछताछ के दौरान उन्होंने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 07:27 AM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 07:27 AM (IST)
मतांतरण के लिए चंडीगढ़ भेजे जा रहे 12 लोगों को पुलिस ने अमरोहा रेलवे स्टेशन पर पकड़ा, खुफिया विभाग के अलर्ट पर हुई कार्रवाई
पूछताछ में धर्मगुरु समेत दो लोगों के नाम प्रकाश में आए।

मुरादाबाद, जेएनएन। Amroha Conversion Case : खुफिया विभाग की सूचना पर नगर कोतवाली पुलिस व जीआरपी ने धर्म परिवर्तन के लिए मुरादाबाद से चंडीगढ़ भेजे जा रहे 12 लोगों को रेलवे स्टेशन पर रोक लिया। पूछताछ के दौरान उन्होंने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। कहा कि दिव्यांग बच्चे के उपचार के लिए चंडीगढ़ जा रहे हैं। परंतु पुलिस ने सख्ती की तो हकीकत बयान कर दी। लिहाजा सभी को वापस भेज दिया गया। इस मामले में अब एक धर्मगुरु समेत दो लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

loksabha election banner

शुक्रवार शाम को अमरोहा में खुफिया विभाग को सूचना मिली थी कि मुरादाबाद के अगवानपुर से कुछ लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए चंडीगढ़ भेजा जाएगा। लिहाजा अमरोहा में खुफिया विभाग व पुलिस अलर्ट हो गई। शनिवार तड़के सभी ने अमरोहा रेलवे स्टेशन पर डेरा डाल दिया। मुरादाबाद की तरफ से आ रही चंडीगढ़ एक्सप्रेस स्टेशन पर रुकी तो सूचना के आधार पर एक बोगी में सवार मुरादाबाद के 12 लोगों को नीचे उतार लिया गया। उनके साथ दिव्यांग बच्चा भी था। पूछताछ की गई तो पहले उन्होंने बच्चे के उपचार के लिए चंडीगढ़ जाने की बात बता कर गुमराह किया।

परंतु सख्ती से पूछताछ की गई तो बताया कि एक धर्मगुरु व अन्य एक व्यक्ति ने उन्हें चंडीगढ़ भेजा है। जहां उनका धर्म परिवर्तन किया जाना था। इस पर पुलिस व खुफिया विभाग के अधिकारियों के होश उड़ गए। उस समय तक सूचना मिलने पर विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ता भी वहां पहुंच गए थे। पुलिस ने सख्ती बरतते हुए सभी लोगों को वापस मुरादाबाद भेज दिया है। इस संबंध में पुलिस को कई भी अधिकारी अपना पक्ष देने से कतरा रहे हैं। जबकि खुफिया विभाग के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि चंडीगढ़ में स्थित एक बड़े धर्मस्थल पर इन लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए भेजा गया था। पूछताछ में जिस धर्मगुरु व एक अन्य व्यक्ति का नाम प्रकाश में आया है उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.