Move to Jagran APP

मेडिकल स्‍टोर से दवा लेने के बाद बैच नंबर के साथ जरूर बनवाएं ब‍िल, दवा के नकली होने का नहीं रहेगा खतरा

मेडिकल स्टोर से दवा लेने के बाद हम लोग बिल नहीं मांगते हैं। दुकानदार भी चेहरा पढ़कर समझ लेता है कि इसे सिर्फ दवा ही चाहिए। ऐसे कई मेडिकल स्टोर हैं। जो दवा देने के बाद बिल नहीं देते और उसमें दवा के नकली होने के पूरे आसार रहते हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 03:14 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 03:14 PM (IST)
मेडिकल स्‍टोर से दवा लेने के बाद बैच नंबर के साथ जरूर बनवाएं ब‍िल, दवा के नकली होने का नहीं रहेगा खतरा
1400 से ज्यादा जिले में मेडिकल स्टोर, एक टेबलेट भी खरीदें तो बनवाएं बिल।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कई बार जल्दी-जल्दी में मेडिकल स्टोर से दवा लेने के बाद हम लोग बिल नहीं मांगते हैं। दुकानदार भी चेहरा पढ़कर समझ लेता है कि इसे सिर्फ दवा ही चाहिए। ऐसे कई मेडिकल स्टोर हैं। जो दवा देने के बाद बिल नहीं देते और उसमें दवा के नकली होने के पूरे आसार रहते हैं। इसलिए दवा लेने के बाद आप दुकानदार से बिल पर बैच नंबर और एक्सपायरी की तारीख डलवाकर बिल लें। इससे दवा के नकली होने का अंदेशा नहीं के बराबर होगा।

loksabha election banner

जिले में तकरीबन 1400 मेडिकल स्टोर हैं। इनमें से अधिकतर दवा खरीदने आए उपभोक्ता को बिल नहीं देते हैं। इसमें वो नकली दवा भी तीमारदार को दे देते हैं। जिससे मरीज को दवा का असर नहीं होता और मर्ज बढ़ जाता है। कई तो एक साल्ट बताकर लिखी हुई दूसरी दवा मरीज या तीमारदार को देते हैं। इससे दवा के नकली होने का अंदेशा पूरा होता है। औषधि विभाग की छापेमारी में दवा नकली होने का अंदेशा होने पर छापामारी में नमूने भी लिए गए हैं। इधर एक साल की बात करें तो 12 दवाओं के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। इनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। इसलिए आप दवा खरीदने के दौरान दुकानदार से बिल देने के लिए कहें।

उपभोक्ताओं को जागरूक होने की बहुत जरूरत है। बिना बिल के दवा लेने में नकली होने का अधिक खतरा है। आप दुकानदार से बिल मांग लीजिये। बिल पर बैच नंबर और एक्सपायरी की तारीख डलवाएंगे तो सौ फीसद नकली दवा नहीं होगी। जांच में भी पूरी आसानी हो जाएगी।

मुकेश जैन, औषधि निरीक्षक। 

​​​​​यह भी पढ़ें :-

District Panchayat President Election : सम्‍भल में ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष चुनाव के दौरान व‍िवाद, सदस्यों के साथ हेल्पर लगाने पर भड़के सपाई

District Panchayat President Election : रामपुर में मतदान के दौरान व‍िवाद, तमंचे के साथ पकड़ा गया युवक

मुरादाबाद में घर के बाहर खेल रही चार साल की मासूम के साथ दुष्कर्म, पुलिस ने आरोप‍ित को पकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.