Move to Jagran APP

साइबर जालसाजों के जबड़े से निकाले 95 हजार

मुरादाबाद साइबर ठगों से करीब 95 हजार रुपये निकालने में पुलिस को सफलता मिली है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 02:32 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 02:32 AM (IST)
साइबर जालसाजों के जबड़े से निकाले 95 हजार
साइबर जालसाजों के जबड़े से निकाले 95 हजार

मुरादाबाद : साइबर ठगों से करीब 95 हजार रुपये निकालने में पुलिस को सफलता मिली है। पुलिस के मुताबिक यह रकम उन दो खाता धारकों की है, जिन्होंने ठगी होते ही सूचना साइबर सेल से साझा की थी।

loksabha election banner

एसपी सिटी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक निर्मला कटियार निवासी बृजधाम रेलवे हरथला कालोनी ने एटीएम कार्ड चालू कराने के नाम पर 8,40,534 रुपये की ठगी होने की सूचना पुलिस को दी थी। 24 मई को साइबर सेल को ठगी की रकम में से 16,000 रुपये निकाल लेने में सफलता मिली। इसी क्रम में 13 मार्च को गौरव रस्तोगी निवासी 323 डी मानसरोवर कालोनी ने एक कंपनी का नेट फाइबर लगवाने के लिये एक लिंक पर क्लिक किया। इससे उनके खाते से 1,40,000 रुपये पेटीएम व मॉबी क्विक में स्थानान्तरित हो गए। 24 मई को पुलिस ने 78,905 रुपये बरामद कर लिया।

--------------------- रहें सावधान

- साइबर अपराधी आपकी निजी जानकारी इकट्ठा करते हैं। सार्वजनिक साइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर निजी जानकारी साझा या शेयर न करें। -सरकारी आईडी, पासवर्ड, बैंक खाता नम्बर, पिन आदि किसी को न बताएं।

- ईमेल, मैसेजिंग एप या इन्सटेंट मैसेंजर पर आए लिंक को क्लिक करने से पहले सावधान रहें। उनकी जांच के लिए आधिकारिक हेल्पलाइन से संपर्क करें।

- पासवर्ड जटिल रखें। उसे किसी से साझा न करें। विभिन्न साइटों के लिए अलग-अलग पासवर्ड का प्रयोग करें।

- वेब पेज पर जानकारी दर्ज करने से पहले, लिंक की जाच करें और सुनिश्चित करें कि वेब पता से शुरू होता है और एक बन्द ताले के निशान को भी देखें।

- ऑनलाइन बैंकिंग या ऑनाइन लेनदेन करने के लिए कभी सार्वजनिक/ मुफ्त वाईफाई का उपयोग न करें।

- साइबर अपराध होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। 24 से 48 घटे में आपके धन को वापस कराने की अधिक संभावना रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.