Move to Jagran APP

दो माह बाद खुला रेलवे आरक्षण काउंटर, चालीस ने कराई बर्थ बुक

कोरोना संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन के चलते रेलवे ने भी ट्रेन को बंद कर टिकट बुक करना बंद कर दिया था। इस दौरान ट्रेन को पहिए एकदम से रूक गए थे लेकिन दो माह बाद शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार आरक्षित टिकट काउंटर को खोला गया। जहां पहले दिन शाम पांच बजे तक चालीस यात्रियों ने अपने लिए विभिन्न रूट के लिए ट्रेनों के टिकट आरक्षित कराएं। इस दौरान पहला टिकट सुबह-सुबह प्रयागराज से बड़ौदा के लिए आरक्षित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 06:05 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 06:04 AM (IST)
दो माह बाद खुला रेलवे आरक्षण काउंटर, चालीस ने कराई बर्थ बुक
दो माह बाद खुला रेलवे आरक्षण काउंटर, चालीस ने कराई बर्थ बुक

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कोरोना संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन के चलते रेलवे ने भी ट्रेन को बंद कर टिकट बुक करना बंद कर दिया था। इस दौरान ट्रेन को पहिए एकदम से रूक गए थे लेकिन दो माह बाद शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार आरक्षित टिकट काउंटर को खोला गया। जहां पहले दिन शाम पांच बजे तक चालीस यात्रियों ने अपने लिए विभिन्न रूट के लिए ट्रेनों के टिकट आरक्षित कराएं। इस दौरान पहला टिकट सुबह-सुबह प्रयागराज से बड़ौदा के लिए आरक्षित किया गया।

loksabha election banner

देश में लॉकडाउन होने के बाद रेलवे बोर्ड ने भी कोरोना संक्रमण के भय से पूरे देश में 22 मार्च से रेल सेवा ठप कर दिया था। इस दौरान पूर्व में यात्रियों ने टिकट बुक कराए थे लेकिन ट्रेन बंद होने के कारण यात्रा नहीं कर पाए थे। देश की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण धीरे-धीरे रेल को पटरियों पर दौड़ाने का कार्य रेलवे बोर्ड द्वारा शुरू किया गया। सबसे पहले एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को संचालन शुरू किया। इसके बाद पंद्रह मई से पंद्रह जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को दौड़ाने का एलान किया। जिसकी टिकट बुकिग आनलाइन आइआरसीटीसी के तहत कराई जा रही थी लेकिन यात्रियों को टिकट आनलाइन बुकिग कराने में परेशानियों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार से आरक्षित काउंटर खोलने का फरमान जारी कर दिया। गुरुवार की देर रात आए आदेश के अनुसार अल सुबह काउंटर को खोला गया लेकिन जानकारी के अभाव में यात्रियों की भीड़ नहीं दिखी लेकिन पंद्रह लोगों ने विभिन्न स्टेशनों के लिए बर्थ बुक कराया। सुरक्षा के ²ष्टि से आरपीएफ पुलिस तैनात रही वही और बिना मास्क वाले लोगों को अंदर घुसने नहीं दिया जा रहा था। परिसर में बनाया गोला आकार

आरक्षण काउंटर के पास शारीरिक दूरी के मद्देनजर तीन-तीन फीट की दूरी पर गोला आकार पेंट से बनाया गया है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए प्रत्येक यात्री गोला आकार में खड़े होंगे। इस दौरान बिना मास्क वाले व्यक्ति को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया।

-पहले दिन पहला टिकट बुक

सुबह दस बजे काउंटर खुलते ही प्रयागराज से बड़ौदा के लिए अनिल पाल ने स्पेशल ट्रेन से टिकट बुक कराया। दूसरे यात्री सौरभ ने जबलपुर के लिए इसके बाद रामआसरे ने हावड़ा तथा संदीप ने दिल्ली के लिए टिकट बुक कराया। इस दौरान कुल चालीस यात्रियों ने अपने टिकट को बुक कराया।

-वर्जन

कोरोना संक्रमण के चलते सुरक्षा का पूरा ख्याल रखने के साथ काउंटर को खोला गया है, यात्रियों के लिए गोला आकार बनाया गया है जो दो गज की दूरी पर है। जिससे एक दूसरे से कोई व्यक्ति सटने न पाए। वही टिकट रिफंड 25 मई के बाद से ही किया जाएगा।

विपिन कुमार प्रजापति, आरक्षण पर्यवेक्षक मीरजापुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.