Move to Jagran APP

चार केंद्रों पर 400 स्वास्थ्य कर्मियों को आज लगेगा प्रथम फेज का टीका

जागरण संवाददाता मीरजापुर जनपद के चार केंद्रों पर शनिवार को कोरोना टीका लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:02 PM (IST)
चार केंद्रों पर 400 स्वास्थ्य कर्मियों को आज लगेगा प्रथम फेज का टीका
चार केंद्रों पर 400 स्वास्थ्य कर्मियों को आज लगेगा प्रथम फेज का टीका

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद के चार केंद्रों पर शनिवार को कोरोना टीका लगाया जाएगा। प्रथम फेज के टीकाकरण के लिए चार केंद्रों पर वैक्सीन लेकर जाने वाली वाहन को ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल ने शुक्रवार की पूर्वाह्न 11 बजे सीएमओ कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीएमओ डा. पीडी गुप्ता ने बताया कि प्रथम फेज में केवल स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का ही टीकाकरण किया जाना है। इसके अलावा किसी को भी वैक्सीन नहीं लगाई जानी है।

loksabha election banner

प्रथम फेज के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा चुकी है। टीके लगाए जाने के लिए केवल चार केंद्र बनाए गए हैं। इसमें मंडलीय चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय, पीएचसी चुनार व सीएचसी राजगढ़ शामिल हैं। इन केंद्रों पर शनिवार को 10 बजकर 20 मिनट पर टीकाकरण का कार्य शुभारंभ किया जाएगा। एक केंद्र पर केवल 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से पिछले एक वर्ष से जिले के साथ ही प्रदेश व देश के लोग परेशान हैं। इसमें लोगों को सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने के साथ ही मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए लगातार विभाग ने जागरूक किया है। इसके साथ ही खाने में उन्हीं वस्तुओं का प्रयोग करने लिए जागरूक किया गया। इससे इम्यूनिटी के साथ ही साथ लोगों में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी काफी हद तक बढ़ी है। टीका लगने के पूर्व विभाग द्वारा चिन्हित किए गए व्यक्ति के मोबाइल पर एक दिन पूर्व में ही एसएमएस भेज दिया जा रहा है। ताकि उसे पता चल जाए कि उसको किस केंद्र पर और कब टीका लगना है। टीका लगवाने वाले कर्मचारी को लानी होगी अपनी आइडी

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर अजय का कहना है कि टीकाकरण के लिए लाभार्थी को फोटो के साथ एक अपनी आइडी भी साथ में लानी होगी, जिसके प्रमाणित होने के बाद उसका टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित टीम करेगी। केंद्र पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मी इंजेक्शन लगने वाले लाभार्थी को कमरे में ले जाएगा। जहां पर उसका आइडी उपस्थित डाटा आपरेटर के पास जाएगा। उसके प्रमाणित करने के बाद उसे टीकाकरण के लिए जाने दिया जाएगा। 28 दिन बाद लगेगा दूसरा टीका

जिले में कोविशिल्ड वैक्सीन आ चुकी है और एक को इंजेक्शन लगाने के 28 दिन बाद ही दूसरा डोज कोविशिल्ड का ही दिया जाएगा। यदि टीके से किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो इसके लिए जिले स्तर पर भी एएफआई कमेटी का गठन किया जा चुका है। जो समस्या का निस्तारण करने का कार्य करेगी। जिन व्यक्तियों का तीनों से टीकाकरण होना है उसका नाम पोर्टल पर पहले ही अपलोड विभागीय स्तर पर किया जा चुका है। उन्हीं लोगों को ही केवल विभाग वैक्सीन लगाने का कार्य करेगी। जिले के गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण नहीं होना है। टीकाकरण के दौरान मिलेगा कार्ड .

लाभार्थी वैक्सीनेटर के पास जाएगा तो वैक्सीनेटर द्वारा उसे टीकाकरण कार्ड दिया जाएगा। इस पर उसका नाम व पता तथा वैक्सीन का नाम लिखा होगा जो वैक्सीन उसे लगाई जाएगी। 28वें दिन उस कार्ड को लेकर लाभार्थी वैक्सीनेटर के पास जाएगा, तभी दूसरा डोज लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.