Move to Jagran APP

बेसिक शिक्षा में एक ही कैंपस में चलने वाले स्कूल होंगे एक

जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत एक ही परिसर में संचालित होने वाले प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय जल्द ही मर्ज हो जाएंगे। सरकार द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को एक इकाई मानकर एक करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही एमडीएम का खाता यूडायस कोड्र और विद्यालय प्रबंध समिति भी एक हो जाएगी। इसके बाद इन दोनों विद्यालयों में तैनात सीनियर हेडमास्टर को प्रभारी बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 07:05 PM (IST)
बेसिक शिक्षा में एक ही कैंपस 
में चलने वाले स्कूल होंगे एक
बेसिक शिक्षा में एक ही कैंपस में चलने वाले स्कूल होंगे एक

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत एक ही परिसर में संचालित होने वाले प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय जल्द ही मर्ज हो जाएंगे। सरकार द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को एक इकाई मानकर एक करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही एमडीएम का खाता, यूडायस कोड्र और विद्यालय प्रबंध समिति भी एक हो जाएगी। इसके बाद इन दोनों विद्यालयों में तैनात सीनियर हेडमास्टर को प्रभारी बनाया जाएगा।

loksabha election banner

परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों और व्यवस्थाओं की कमी जल्द ही दूर होगी। शासन ने एक ही परिसर में संचालित हो रहे प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों को ही मर्ज करने का निर्णय लिया है। इसके तहत मीरजापुर जनपद में एक ही परिसर में संचालित होने वाले 437 स्कूलों को एक साथ संचालित किया जाएगा।स्कूलों में शिक्षकों की बढ़ोत्तरी होने से शिक्षण गुणवत्ता में सुधार आ सकेगा। बता दें कि जनपद में 1611 प्राइमरी और 599 उच्च प्राथमिक स्कूल संचालित हो रहे है।एक ही परिसर में संचालित होने वाले प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के संविलयन होने से सरकार को आर्थिक रुप से लाभ होने के साथ ही शिक्षकों की कमी भी दूर हो सकेगी। इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार कराई जा रही है, जिनको संविलयन कराया जा सके। --------

वर्जन

सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में एक ही परिसर में संचालित होने वाले स्कूलों की सूची जल्द से जल्द जमा करा दें, जिससे शासन की मंशानुरुप स्कूलों को मर्ज किया जा सके। परिषदीय स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था में अमूलचूल सुधार आएगा।

- प्रवीण कुमार तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, मीरजापुर। --------

एक नजर

प्राथमिक विद्यालय : 1611

उच्च प्राथमिक विद्यालय : 599

एक परिसर में बने स्कूल : 437


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.