Move to Jagran APP

लोक लुभावन वादे की बजाय विकास व रोजगार को बनाएं मुद्दा

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जनपद में आगामी 22 अप्रैल से चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी। चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की सरगर्मियां पहले से काफी तेज हो गई हैं। प्रत्याशी अपने-अपने तरीके से लोगों को अपने पक्ष में करने के लिए लुभावने वादे कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 06:18 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 10:57 PM (IST)
लोक लुभावन वादे की बजाय विकास व रोजगार को बनाएं मुद्दा

लोक लुभावन वादे की बजाय विकास व रोजगार को बनाएं मुद्दा

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जनपद में आगामी 22 अप्रैल से चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी। चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की सरगर्मियां पहले से काफी तेज हो गई हैं। प्रत्याशी अपने-अपने तरीके से लोगों को अपने पक्ष में करने के लिए लुभावने वादे कर रहे हैं। इसके लिए राजनैतिक पार्टियों द्वारा बाकायदा घोषणा पत्र भी तैयार कराया गया है, जिसके बारे में प्रत्याशियों द्वारा जनता को बखूबी बताया जा रहा है। हालांकि किसी भी दल द्वारा घोषणा पत्र में उद्योग-धंधों की स्थापना, पेयजल, रोजगार आदि स्थानीय मुद्दों को तरजीह देना तो दूर समस्याओं के निराकरण को लेकर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। वहीं मीरजापुर की जनता राजनैतिक पार्टियों के लोक लुभावन वादे की बजाय जिले के विकास को तरजीह दे रही हैं। जनता का मानना है कि राजनैतिक पार्टियों द्वारा लोक लुभावन वादे की बजाय विकास और रोजगार को मुद्दा बनाया जाना चाहिए। शनिवार को मीरजापुर के विसुंदरपुर में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित चुनावी चौपाल में राष्ट्रीय और स्थानीय मुद्दों पर समाज के विभिन्न वर्गों और कार्पेट व्यवसाय से जुड़े बुद्धिजीवियों ने खुलकर अपने विचार रखे।

-------- कार्पेट व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है। भारत के अंदर कार्पेट के रिटेल सेल पर लगने वाले 5 प्रतिशत जीएसटी को हटाकर शुन्य प्रतिशत करना चाहिए। इससे कार्पेट व्यवसाय देश में बढ़ेगा।

- राजेश मिश्रा।

---------

जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं की समुचित व्यवस्था नहीं है। बेहतर इलाज के लिए बनारस, प्रयागराज आदि शहरों में जाना पड़ता है। जिले में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था करनी चाहिए।

- संजीव गुप्ता।

----------

जनपद में आज शिक्षा व्यवस्था काफी खस्ताहाल है। हांलाकि पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से जनपद में केंद्रीय विद्यालय खोला गया है और पढ़ाई भी शुरु हुई है। लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में अभी भी बहुत प्रयास करने की दरकार है।

- विजय कुमार पांडेय।

----------

जनपद में खुल रहे शिक्षण संस्थानों में प्रवेश आदि में जनपद के स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। स्थानीय लोगों को प्राथमिकता नहीं देने से स्थानीय लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है।

- संजय सिंह।

----------

वर्तमान समय में किसी मरीज के बीमार होने पर प्राय: चिकित्सक मरीज को अन्य जनपद के लिए रेफर कर देते है। मंडलीय अस्प्ताल में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे जनपद के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके।

- हिमांशु अग्रवाल।

-----------

जनपद की प्रतिभा को रोजगार के लिए गैर प्रांत व गैर जनपदों में जाना पड़ रहा है। जनपद के प्राचीन पीतल व कालीन उद्योग को बढ़ावा देने की दरकार है। इससे जनपद में ही रोजगार के समुचित अवसर उपलब्ध हो सके।

- विशाल गुप्ता।

----------

सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र के विकास के साथ ही पर्यटन क्षेत्रों में सुरक्षा के समुचित व्यवस्था करनी चाहिए। पर्यटन क्षेत्रों में प्रकाश, लाइफ गार्ड आदि की व्यवस्था की जाए।

- विनित गोयल।

----------

बच्चों के जीवन में शिक्षा के साथ ही खेल का विशेष महत्व है। जनपद में खेल के लिए समुचित साधन नहीं है। बरकछा में बन रहा स्पोर्टस स्टेडियम का निर्माण भी अभी अधर में लटका हुआ है। सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन ससमय होना चाहिए।

- प्रभात कुमार त्रिवेदी।

--------

मीरजापुर में बच्चों की शिक्षा के लिए कोई बेहतर शिक्षण संस्थान नहीं है। शिक्षा व्यवस्था को मजबूत और बेहतर बनाए जाने की दरकार है। बेहतर शिक्षा से ही बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।

- बसंत कुमार।

----------

पीतल व्यवसाय जनपद का प्रमुख व प्रसिद्ध व्यवसाय रहा है। पीतल व्यवसाय को परंपरागत तरीके से अपनाने की बजाए नई तकनीक का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए जनपद में पीतल व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोला जाना चाहिए।

- राजेश दुबे।

-----------

खेल के प्रति बढ़ावा देने के लिए जनपद में स्पेार्टस ट्रेनिग सेंटर की दरकार है। जिसमें जनपद की खेल प्रतिभा को समुचित प्रशिक्षण मिल सके और वह अपनी प्रतिभा का देश व विदेश में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

- राघवेंद्र कुमार।

------------ स्थानीय मुद्दे

- जनपद में बन रहे स्टेडियम का पूरा हो निर्माण कार्य।

- छुट्टा पशुओं पर पूरी तरह से लगाम लगे।

- लखनिया दरी, विढ़मफाल आदि पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था हो।

- नगर व गंगा घाटों पर समुचित साफ-सफाई हो।

- नगर को अतिक्रमण मुक्त बनाया जाए।

- नगर में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था को दुरुस्त कराया जाए।

------------- राष्ट्रीय मुद्दे

- जनपद में पीतल व कार्पेट उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाया जाए।

- उद्योग लगाने पर टैक्स में छूट मिलनी चाहिए।

- स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया जाए।

- कार्यालयों में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जाए।

- शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए ठोस कदम उठाया जाए।

-------------- मतदाताओं से अपील

- लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए आगे आए जनमानस।

- चुनाव में बूथों पर पहुंचकर करें मतदान।

- नव और युवा मतदाता अपने मताधिकार का करें प्रयोग।

- घर पर आनंद लेने की बजाए चुनाव के दिन करने जाए मतदान।

- मतदान कर देशहित में अपनी सहभागिता करें सुनिश्चित।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.