Move to Jagran APP

शिवमंदिरों व शीतलाधाम में भक्तों की उमड़ी भीड़

जिले के हलिया क्षेत्र में प्रसिद्ध गड़बड़ाधाम में सावन के तीसरे सोमवार पर भक्तों का रेला उमड़ पड़ा कोरोना वायरस के चलते मंदिर के कपाट नहीं खुले। दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने सीढ़ी से ही दर्शन पूजन कर शीश नवाएं। इसी तरह छानबे विकास खंड के शीतला धाम विजयपुर व दुलारो धाम डेरवा में देवी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। वही छानबे क्षेत्र के बदेवरानाथ व हलिया के कोटारनाथ धाम में भी शिवभक्तों ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर पूजा अर्चना की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 05:34 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 11:05 PM (IST)
शिवमंदिरों व शीतलाधाम  में भक्तों की उमड़ी भीड़
शिवमंदिरों व शीतलाधाम में भक्तों की उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिले के हलिया क्षेत्र में प्रसिद्ध गड़बड़ाधाम में सावन के तीसरे सोमवार पर भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। हालांकि कोरोना वायरस के चलते मंदिर के कपाट नहीं खुले। दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने सीढ़ी से ही दर्शन पूजन कर शीश नवाए। इसी तरह छानबे विकास खंड के शीतला धाम विजयपुर व दुलारो धाम डेरवा में देवी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं छानबे क्षेत्र के बदेवरानाथ व हलिया के कोटारनाथ धाम में भी शिवभक्तों ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर पूजा-अर्चना की।

loksabha election banner

गड़बड़ाधाम : क्षेत्र में प्रसिद्ध मां शीतला गड़बड़ा धाम में सावन के तीसरे सोमवार के अवसर पर भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। कोरोना वायरस के चलते पूजा पाठ के बाद भी मंदिर के कपाट नहीं खुले दूरदराज से आए श्रद्धालु मंदिर के पताका व सीढ़ी पर से दर्शन पूजन कर शीश नवाए। क्षेत्रीय तथा दूरदराज के लगभग 25 हजार श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। मंदिर के कपाट खुलने की सूचना पर भक्त उमड़ पड़े लेकिन कोरोना वायरस के चलते मंदिर प्रबंधक प्रकाश चंद्र शुक्ला द्वारा मंदिर का गेट को नहीं खोला गया। पुजारी सुबह मां की पूजा अर्चना कर गेट को बंद कर दिए।

गैपुरा : छानबे विकास खंड के शीतला धाम विजयपुर व दुलारो धाम डेरवा में देवी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दु‌र्व्यवस्था के बीच भक्तों ने मां के दर्शन पूजन किए। इस दौरान भक्तों ने बिना मास्क लगाए ही मां के दर्शन पूजन किए। मान्यता है कि मनोकामना पूर्ण होने पर देवी भक्त मां के दरबार में रोट व लपसी तथा माला-फूल चढ़ा कर मां की पूजा अर्चना करते है।

शिव-पार्वती के दरबार में हाजिरी

हलिया : विकास खंड के कोटार स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर पर सोमवती अमावस्या के पर्व पर भोर से ही हजारों श्रद्धालुओं ने शिव पार्वती के दरबार में हाजिरी लगाई। भक्तों ने श्रावण मास के सोमवती अमावस्या के पर्व पर आस्थावान भक्तों का जमावड़ा का भोर से ही भीड़ उमड़ पड़ा। कोटार नाथ शिव मंदिर अदवा नदी के मध्य में स्थित मां पार्वती तथा शिव लिग पर भक्तों ने बेलपत्र, भांग, धतुरा, मंदार पुष्प, गंगाजल तथा दूध से भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। सुरक्षा व्यवस्था के तौर पर हलिया पुलिस मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.