Move to Jagran APP

डाकिया घर पहुंचाएगा रंगीन वोटर आइडी

जागरण संवाददाता मीरजापुर रंगीन वोटर आइडी कार्ड के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना प

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 05:49 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 05:49 PM (IST)
डाकिया घर पहुंचाएगा रंगीन वोटर आइडी
डाकिया घर पहुंचाएगा रंगीन वोटर आइडी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर :

loksabha election banner

रंगीन वोटर आइडी कार्ड के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस बार डाक विभाग मतदाताओं तक उनका पहचान पत्र पहुंचाने का जिम्मा उठाया है। इससे डाक विभाग की आमदनी बढ़ने के साथ ही लोगों को भी सहूलियत होगी। 31 दिसंबर 2021 तक 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वालों को मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने और किसी भी तरह का सुधार कराने के लिए आयोग ने एक कार्यक्रम जारी किया था।

यूपी विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए लोगों ने आवेदन किया था। अब आवेदन करने वाले लोगों का मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर आइडी 20 जनवरी के बाद से स्पीड पोस्ट से घर पहुंचने लगा है।

पांच जनवरी को मतदाताओं की अंतिम सूची का प्रकाशन हो चुका है। इससे पहले भारत निर्वाचन आयोग की विशेष पहल पर 35 दिनों तक विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलाया गया था। जिले में इस बार विधानसभा चुनाव में 24,276 नए मतदाताओं को मतदान करने का मौका मिलेगा। वहीं कुछ मतदाताओं ने त्रुटियों को दुरुस्त कराया है। नए मतदाताओं और त्रुटियां सुधार कराने वाले मतदाताओं को रंगीन पहचान पत्र वितरित किए जाएंगे। यह पहचान पत्र डाक विभाग द्वारा डाकिया के माध्यम से भेजा जाने लगा है। इससे पहले प्रशासन लेखपाल व बीएलओ के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र भेजता था। अक्सर शिकायत रहती थी कि कुछ कर्मचारी मतदाता पहचान पत्र मतदाता तक पहुंचाते ही नहीं। इससे मतदान के दिन मतदाताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इन समस्याओं के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने डाक विभाग से करार किया तो मतदाताओं की परेशानी दूर हो गई। डाक विभाग के खर्च का भुगतान निर्वाचन आयोग करेगा। इसके लिए मतदाता को कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा। अभी तक मिलते आ रहे ब्लैक एंड व्हाइट वोटर कार्ड के दिन भी अब लद गए हैं। निर्वाचन आयोग ने पहले ही इस पर पूरी तरह से रोक लगाकर प्लास्टिक के रंगीन वोटर कार्ड को हरी झंडी दी थी। दिक्कत होने पर बीएलओ से सहायता ले सकेंगे मतदाता

अगर अब तक आपने मतदाता पहचान पत्र में हुई किसी भी तरह की गलती सही नहीं करवाई है तो फौरन इसे ठीक करवा लें। जिन लोगों की गलत जानकारी होगी, उनके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। नए आवेदकों के नाम लिस्ट में जुड़े जाएंगे। साथ ही वोटर आइडी आयोग के स्तर से तैयार कर स्पीड पोस्ट से मतदाताओं के घर के पते पर भेजा जाएगा। आनलाइन आवेदन करने वालों के भी वोटर आइडी पोस्ट के जरिए ही भेजे जाएंगे। उसके बाद भी अगर कोई दिक्कत आती है तो मतदाता अपने क्षेत्र के बीएलओ से सहायता ले सकेंगे। वर्जन

लखनऊ से बनकर आने वाले मतदाता पहचान पत्र मतदाताओं के घर तक पहुंचाने के लिए निर्वाचन आयोग से अब तक 10 हजार मतदाता पहचान पत्र की बुकिग कराई जा चुकी है। लगभग सभी मतदाता पहचान पत्र मतदाताओं के घर तक पहुंचाया भी जा चुका है। इस समय मतदाताओं तक पहचान पत्र पहुंचाने के लिए करीब 300-400 प्रतिदिन बुकिग हो रही है। और डाकिया उसे मतदाताओं के घर तक पहुंचा रहे हैं। इसमें कुल 25 डाकिया लगे हैं।

- आशीष कुमार श्रीवास्तव, डाक अधीक्षक, मीरजापुर मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.