Move to Jagran APP

घने कोहरे वाले स्थानों पर लगेंगे सूचनापट्ट, बढ़ेगी रात में गस्त

कोहरे की जानलेवा भयावहता को देखते हुए दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए अभियान के बाद सरकारी विभागों ने सक्रियता दिखानी शुरु कर दी है। एक तरफ जहां जिलाधिकारी ने रात की गस्त और चेकिग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं वहीं संभागीय परिवहन विभाग ओवरलोड वाहनों के खिलाफ चला रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 06:03 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 11:28 PM (IST)
घने कोहरे वाले स्थानों पर लगेंगे सूचनापट्ट, बढ़ेगी रात में गस्त
घने कोहरे वाले स्थानों पर लगेंगे सूचनापट्ट, बढ़ेगी रात में गस्त

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कोहरे की जानलेवा भयावहता को देखते हुए दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए अभियान के बाद सरकारी विभागों ने सक्रियता दिखानी शुरु कर दी है। एक तरफ जहां जिलाधिकारी ने रात की गस्त और चेकिग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, वहीं संभागीय परिवहन विभाग ओवरलोड वाहनों के खिलाफ चला रहा है। प्रशासन ने रात के समय हाइवे पर गस्त बढ़ाने के निर्देश दिए हैं और खतरनाक स्थानों पर सूचना पट्ट भी लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से एक सप्ताह तक चलाए गए अभियान का असर विभागीय अधिकारियों के अलावा आम लोगों पर भी पड़ा है। पेशे से अधिवक्ता राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि सोशल मीडिया ग्रुप्स पर कोहरे से बचाव के टिप्प वाले जागरण के लेख प्रसारित कर जागरुकता बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि कोहरे की वजह से न जाने कितने लोगों को जान गंवानी पड़ती है जबकि जरा सी सावधानी बरती जाए तो जान बचाई जा सकती है। संभागीय परिवहन अधिकारी रविकांत शुक्ला ने बताया कि परिवहन विभाग की बैठकों में भी वाहन चालकों को कोहरे से बचाव के टिप्स दिए जाएंगे। ओवरलोड वाहनों की चेकिग में कोताही न बरतने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए गए हैं और लगातार अभियान चलाकर ऐसे वाहनों को पकड़ा जा रहा है। ओवरलोड वाहन कोहरे के समय ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि खनन केंद्रों से चलने वाले वाहनों में भी फाग लाइट लगाने के निर्देश दिए गए हैं और निर्धारित मानक के अनुसार ही माल लोड कराने के उद्देश्य से हर खनन केंद्र पर सीसीटीवी लगाए गए हैं।

इन स्थानों पर लगाए जाएंगे बोर्ड

यातायात प्रभारी अमरजीत चौहान ने बताया कि कोहरे वाले स्थानों को चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है। मीरजापुर-सोनभद्र हाइवे पर मुंहकुचवा व बरकछा पहाड़ी पर बोर्ड लगेंगे। इसके अलावा ड्रमंडगंज का बड़का मोड़, अहरौरा की हनुमान घाटी, चुनार-राजगढ़ रोड पर मच्छरमर्रा में बोर्ड लगाए जाएंगे। इसके अलावा मीरजापुर-रीवां हाइवे व प्रयागराज हाइवे पर भी तीव्र मोड़ों पर सावधानी वाले बोर्ड लगाए जाएंगे।

कोहरे में अलर्ट रहेगी पुलिस

पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह ने बताया कि जनपद में जिन क्षेत्रों में कोहरे की वजह से दुर्घटनाएं होती हैं। वहां पुलिस की गस्त बढ़ाई जाएगी। रात के समय सामान्य दिनों की अपेक्षा और सतर्कता से पुलिस कार्य को अंजाम देगी। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के बाद पहुंचने से अच्छा है कि हम ऐसी पहल करें जिससे हादसा टल सके। जनपद के दर्जनभर पुलिस थाने ऐसी जगहों पर हैं जहां हाइवे पर ज्यादा दुर्घटनाएं होती हैं, इनमें कमी लाने का प्रयास किया जाएगा।

लोगों ने कहा

दैनिक जागरण द्वारा कोहरे से बचाव का चलाया गया अभियान अच्छा है। इससे आम लोगों को भी यह जानकारी मिली कि कोहरा किस तरह से खतरनाक साबित होता है।

- रुद्र प्रकाश गिरी

---------------

अभियान की सार्थकता इसी से है कि बच्चों को स्कूल में ठंड व कोहरे से बचाव के बारे में बताया गया। यह अच्छी शुरूआत है और इसका फायदा आम लोगों को अवश्य मिलेगा।

- दिनेश कुमार

-----------------

प्रशासन व सरकारी विभाग थोड़ी सक्रियता दिखाएं तो सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। बेहतर सड़कें न होना और सड़कों का सही रखरखाव न होना सबसे बड़ी समस्या है।

- बसंत कुमार गुप्ता

-----------------

शहरी क्षेत्र में कोहरे की उतनी समस्या नहीं होती लेकिन यहां भी दुर्घटनाओं का डर बना रहता है। हमें इसकी शुरूआत घर से ही करनी चाहिए ताकि बच्चों को जागरुक कर सकें।

- मंजीत सिंह

---------------

यातायात विभाग की ओर से अक्सर अभियान के नाम पर कुछ लोगों का चालान कर दिया जाता है और अभियान पूरा हो जाता है। जबकि इसका वास्तविक उपयोग किया जाना चाहिए।

- सारिका मैनी

--------------

हम सभी को कोहरे से बचने के लिए स्वयं आगे आना चाहिए और जहां तक हो सके कोहरे में गाड़ी से नहीं चलना चाहिए। कोहरे की वजह से ही ज्यादा घटनाएं होती हैं।

- प्राची

-------------

हमारी समस्या यह है कि जानकारी सभी को हो जाती है लेकिन उसे मानने की कोशिश कोई नहीं करता। बच्चे भी आजकल बहुत स्मार्ट हो गए हैं और गैजेट के हिसाब से गाड़ियां चलाते हैं।

- कीर्ति मुंद्रा

--------------

कोहरे में सबसे ज्यादा समस्या सुबह आने जाने वालों को होती है। कभी-कभी तो इतना कोहरा होता है कि आगे दो से तीन फीट भी दिखाई नहीं देता। इसमें बचाव ही सबसे बेहतर उपाय है।

- नन्हकू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.