योजनाओं के सत्यापन के समय पात्रता सिस्टम को बनाएं पारदर्शी

जिला विकास समन्वय निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जनपद के विकास संबंधी योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली। आयुक्त सभागार में आयोजित बैठक में केंद्रीय वाणिज्य उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास सहित पेंशन योजना के पात्रता व आपत्रता के सिस्टम को पूरी तरह पारदर्शी बनाएं।

JagranPublish: Sat, 04 Dec 2021 08:25 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 08:25 PM (IST)
योजनाओं के सत्यापन के समय पात्रता सिस्टम को बनाएं पारदर्शी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिला विकास समन्वय निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जनपद के विकास संबंधी योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली। आयुक्त सभागार में आयोजित बैठक में केंद्रीय वाणिज्य उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास सहित पेंशन योजना के पात्रता व आपत्रता के सिस्टम को पूरी तरह पारदर्शी बनाएं। निपष्क्ष सत्यापन कराया जाए ताकि पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि अत्यधिक उत्पादित फसल, सब्जी व फलों की सूची उपलब्ध कराएं जिससे फसलों से आमदनी को बढ़ा सकें। उज्ज्वला योजना के तहत हलिया तथा मड़िहान में कुछ एजेंसियों के द्वारा अधिक पैसा लेने की शिकायत पर जांच कराकर कार्रवाई का निर्देश दिया। मनरेगा योजना के तहत कराए गए कार्याें का विवरण सांसद राम शकल ने मांगा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के तहत कुलाबों की सफाई के बारे में डीएम ने बताया कि सील्ड सफाई के लिए प्रस्ताव अभी प्राप्त नहीं हुआ है।

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिह पटेल ने मड़िहान में पाइप क्षतिग्रस्त होने, विधायक सदर रत्नाकर मिश्र ने ग्राम तिलठी तथा विधायक छानबे राहुल कोल ने ग्राम बघेड़ा हलिया में पाइप ध्वस्त होने की जानकारी दी। ऊर्जा राज्यमंत्री ने बताया कि पूर्व में नक्सल क्षेत्र के ग्रामों में सोलर सिस्टम से पाइप पेयजल आपूर्ति बनवाया गया था, जो मरम्मत के अभाव में डम्प पड़ा हुआ है। विधायक मझवा शुचिस्मिता मौर्या, एमएलसी आलोक सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष राजू कनौजिया, सांसद अरूण कुमार के प्रतिनिधि धनंजय पांडेय, सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस, एडीएम शिव प्रताप शुक्ला रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept