Move to Jagran APP

उचित मुआवजा नहीं तो किसान नहीं देंगे जमीन

नेशनल हाईवे नंबर 7 के चौड़ीकरण के लिए किसानों की भूमि अधिग्रहण प्रकरण में सर्किल रेट के चार गुना मुआवजे की मांग को लेकर किसान सेना के बैनर तले चल रहे किसान आंदोलन के 129वें दिन जमुई के सुंदरपुर ग्राम में बुधवार को किसान सभा की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 11:35 PM (IST)
उचित मुआवजा नहीं तो  किसान नहीं देंगे जमीन
उचित मुआवजा नहीं तो किसान नहीं देंगे जमीन

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : नेशनल हाईवे नंबर 7 के चौड़ीकरण के लिए किसानों की भूमि अधिग्रहण प्रकरण में सर्किल रेट के चार गुना मुआवजे की मांग को लेकर किसान सेना के बैनर तले चल रहे किसान आंदोलन के 129वें दिन जमुई के सुंदरपुर ग्राम में बुधवार को किसान सभा की। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार नववर्ष के प्रथम दिन किसान सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामराज सिंह पटेल द्वारा सभा के पश्चात आमरण अनशन पर बैठने की घोषणा की गई थी। सभा के दौरान लोगों द्वारा उनके स्वास्थ्य को देखते हुए आमरण अनशन पर बैठक को स्थगित करते हुए निर्णय लिया गया कि 10 जनवरी की सभा में इस संबंध में विचार किया जाएगा। इस दौरान धरना स्थल पर तहसीलदार नुपुर सिंह के पहुंचने पर किसान सेना के अध्यक्ष ने विध्याचल मंडल आयुक्त को धरना स्थल पर बुलाने की मांग की।

loksabha election banner

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि जब तक किसान को उसकी जमीन एवं मकानों का समुचित मुआवजा नहीं मिल जाता किसान सड़क निर्माण हेतु एक इंच भी भूमि नहीं देगा। यदि सरकार ने किसानों की जमीन को जबरन लेने का प्रयास किया तो इसका परिणाम गंभीर होगा और किसान उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे। उन्होंने बताया कि भौरही ग्राम से लेकर चेचरी मोड़ तक के बीच के गांवों सहित कैलहट गांव का नोटी फीकेशन भी अभी तक नहीं किया गया है। मुआवजा निर्धारण में विभाग द्वारा भारी अनियमिता बरते जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि सुविधा शुल्क लेकर कई लोगों को जहां उनकी जमीन के मुआवजे के रूप में भारी धनराशि दिया जाना सुनिश्चित किया गया है वहीं उसी के आसपास के किसानों की जमीनों का मुआवजा अत्यंत ही न्यूनतम निर्धारित किया गया है। इसकी जांच कर दोषी अधिकारियों के विरुद्ध जांच कर उनको दंडित किया जाना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने केंद्र को देश में व्याप्त आर्थिक मंदी के साथ एनआरसी, सीएए, नोटबंदी, जीएसटी, सर्जिकल स्ट्राइक आदि मुद्दों पर आड़े हाथों लिया। चुनार बस स्टैंड पर नूरी नगर से चेचरी मोड़ तक फ्लाई ओवर बनाए जाने की मांग की गई जिससे चुनार की पहचान बची रहे। इस दौरान किसान सेना के प्रदेश अध्यक्ष वंश बहादुर सिंह, सुरेंद्र सिंह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, डा. ज्यूत नरायण सिंह, गनपत मौर्य, अमन सिंह, कल्लू खां, रामहुलास सिंह, मुन्ना चौबे, नरेंद्र सिंह, सुभद्रा कुमारी सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन उपाध्यक्ष डा. धर्मराज सिंह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.