Move to Jagran APP

किसानों को नहीं मिल रहा फसली बीमा लाभ, आक्रोश

क्षेत्र में स्थित साधन सहकारी समितियों द्वारा किसानों का फसली बीमा किए जाने के बावजूद ओलावृष्टि से नष्ट होने वाली फसलों का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जबकि डीएपी व यूरिया आदि उर्वरकों के प्रति बोरी पर बीमा का होना बताया जा चुका है। क्षेत्रीय किसानों का आरोप है कि आपदा के समय नष्ट होने वाली फसलों का किसी भी किसान को बीमा कंपनी द्वारा मुआवजा अभी तक नहीं दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 09:01 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 06:07 AM (IST)
किसानों को नहीं मिल रहा 
फसली बीमा लाभ, आक्रोश
किसानों को नहीं मिल रहा फसली बीमा लाभ, आक्रोश

जागरण संवाददाता, लालगंज (मीरजापुर) : क्षेत्र में स्थित साधन सहकारी समितियों द्वारा किसानों का फसली बीमा किए जाने के बावजूद ओलावृष्टि से नष्ट होने वाली फसलों का लाभ नहीं मिल पा रहा है। डीएपी व यूरिया आदि उर्वरकों के प्रति बोरी पर बीमा का होना बताया जा चुका है। क्षेत्रीय किसानों का आरोप है कि आपदा के समय नष्ट होने वाली फसलों का किसी भी किसान को बीमा कंपनी द्वारा मुआवजा अभी तक नहीं दिया गया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि ऋण के रूप में खाद अथवा बीज लेते समय एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना अंतर्गत प्रत्येक वर्ष किसानों का फसली बीमा इस आधार पर किया जाता है कि फसलों के नुकसान की भरपाई कंपनी करेगी लेकिन आज तक ऐसा नहीं हो सका। इस वर्ष जैसी आपदा किसानों ने शायद पहले कभी झेला होगा। तैयार फसल ओलावृष्टि से नष्ट हो गई थी। क्षेत्र के लहंगपुर, बामी धसड़ा, रेही, कोठी, गंगहरा कला, राजापुर, कलवारी सहित दर्जनों गांवों के सैकड़ों किसान गवाह हैं कि उन्हें ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों का बीमा होने के बावजूद बीमा कंपनी द्वारा एक पैसा नहीं मिला। किसान ओमप्रकाश ने बताया कि कंपनी का यह दिखावा मात्र होता है। किसानों की शिकायत जायज है।

वर्जन

फसली बीमा इंश्योरेंस कंपनी द्वारा किया जाता है, नुकसान के समय कंपनी ही सर्वे करती है। कंपनी द्वारा किसानों के साथ प्रतिवर्ष आर्थिक दोहन किया जा रहा है।

अनूप कुमार रावत, एडीओ सहकारिता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.