Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू से निपटने को बनाएं कारगर रणनीति, बरतें सतर्कता

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्य

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:07 PM (IST)
बर्ड फ्लू से निपटने को बनाएं कारगर रणनीति, बरतें सतर्कता
बर्ड फ्लू से निपटने को बनाएं कारगर रणनीति, बरतें सतर्कता

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक हुई। इसमें बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. जय सिंह को निर्देश दिया कि मुर्गी पालकों को निर्देश दें कि अपने फार्मों पर सफाई रखें। रोजमर्रा के फीडर तथा वाटर को पोटेशियम परमैंगनेट के घोल से सफाई करें। मुर्गी पालक स्वयं भी हाथ-पैर तथा अपने वस्त्रों को साफ-सुथरा रखते हुए पोल्ट्री फार्म में प्रवेश करें।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जनपद की सीमा के बाहर से लाए हुए पोल्ट्री फीड्स, अंडे तथा पक्षियों का प्रयोग न करें। जिलाधिकारी ने टास्क फोर्स के सभी सदस्यों से कहा कि किसी भी भ्रामक दुष्प्रचार से बचें। अचानक बड़ी संख्या में पक्षी की मृत्यु होने पर सूचना कंट्रोल रूम को अवश्य दें। बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि बर्ड फ्लू एक पक्षियों से मुनष्यों में फैलने वाली वायरस जनित संक्रामक बीमारी है। जनपद का काफी क्षेत्र वन तथा गंगा, अदवा बांध, सिरसी बंधा, टांडाफाल, कुशियरा फाल आदि तालाबों एवं जल प्रतापों पर वन विभागों के कर्मचारियों के द्वारा लगातार सजगता बरतने का निर्देश दिया गया है। इस रोग में कुक्कुटों में कलंगी नीली, आंख से लगातार स्त्राव एवं दोनों पैरों पर रक्त स्त्राव होता है तथा पक्षियों में अचानक बडी संख्या में मृत्यु होती है। मुर्गी पालकों तथा सभी व्यक्तियों का सामाजिक दायित्व है कि ऐसी किसी भी अचानक पक्षी की मृत्यु पर जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 9198596686 या निकटतम पशु चिकित्सालय व पशु सेवा केंद्रों पर तत्काल सूचना दें। पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी, एक्सइएन कन्हैया झा आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.