Move to Jagran APP

पिकनिक स्पाटों पर सुरक्षा का इंतजाम नहीं

जागरण संवाददाता मीरजापुर बारिश का मौसम अपने शबाब पर है। बरसाती नालों और बारिश के

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 08:11 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 08:11 PM (IST)
पिकनिक स्पाटों पर सुरक्षा का इंतजाम नहीं
पिकनिक स्पाटों पर सुरक्षा का इंतजाम नहीं

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : बारिश का मौसम अपने शबाब पर है। बरसाती नालों और बारिश के पानी ने कई पिकनिक स्पाट की जलधाराओं को उफान पर ला दिया है। एक ओर पिकनिक स्पाट प्रकृति के जीते जागते नैसर्गिंक दृश्यों से भरे हैं तो दूसरी ओर इन प्राकृतिक स्थलों के आसपास मानो मौत मंडरा रही है। हरियाली ओढ़े पहाड़ और बरसाती नदियों में उफनती जलधाराओं को निहारने के लिए इन पिकनिक स्पाट पर सैकड़ों की संख्या में पूर्वांचल भर के पर्यटक पहुंच रहे हैं। ज्यादातर पर्यटक सेल्फी लेने के रोमांच में अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। जरा सी लापरवाही या भूलवश हुई गलती उनकी जान भी ले सकती है। इसके बावजूद इन पिकनिक स्पाट पर जलधाराओं के उफान के साथ अपनी सेल्फी लेने का शौक लोगों के सिर पर भूत की तरह सवार हो रहा है।

loksabha election banner

विढमफाल, खड़ंजा, टांडा फाल, लखनिया दरी, चुनादरी समेत दर्जन भर जलप्रपात लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। यहां सुरक्षा की दृष्टि से रेलिग भी नहीं लगाई गई है। इसी का फायदा उठाकर पर्यटक खाई में उतरने लगते हैं और ठीक झरने के पास जाकर सेल्फी लेते हैं। ऐसे में कभी भी हादसा हो सकता है, क्योंकि यहां पर बारिश का पानी और फिसलन के कारण हादसा होने की संभावना कई गुना बढ़ गई है। इन दिनों लगातार हो रही बारिश से जलप्रपात ऊपर झरने से तेज बहाव से नीचे गिर रहा है। इससे जलप्रपात आकर्षण का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। इस रोमांचकारी दृश्य के समीप पहुंचकर लोग सेल्फी ले रहे हैं। जबकि जलप्रपातों पर फिसलन बहुत अधिक बढ़ चुकी है। पैर फिसलते ही बड़ी दुर्घटना घट सकती है। इसके बावजूद लोग अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। सब जानकर भी प्रशासन मौन साधे है। शायद प्रशासन को किसी हादसे का इंतजार है। प्रशासन की ओर से पिकनिक स्पाटों पर कोई व्यवस्था नहीं है। यही कारण है कि आए दिन पिकनिक स्पाटों पर दुर्घटनाएं होती रहती है। अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा का इतंजाम किए गए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.