Move to Jagran APP

करोड़ों खर्च के बाद भी सामुदायिक भवन बदहाल

विकास खंड क्षेत्र के अधिकांश सामुदायिक भवन ध्वस्त होने के कगार पर हो गए है। सामुदायिक भवन बनते समय तो ग्रामवासियों को ढेर सारे लालीपाप दिखाए गए थे। भवनों का निर्माण हो जाने के बाद तमाम भवन तो विभाग हैंडओवर भी नहीं किया और ध्वस्त भी हो गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 06:23 AM (IST)
करोड़ों खर्च के बाद भी 
सामुदायिक भवन बदहाल
करोड़ों खर्च के बाद भी सामुदायिक भवन बदहाल

जासं, पटेहरा (मीरजापुर) : विकास खंड क्षेत्र के अधिकांश सामुदायिक भवन ध्वस्त होने के कगार पर हो गए है। सामुदायिक भवन बनते समय तो ग्रामवासियों को ढेर सारे लालीपाप दिखाए गए थे। भवनों का निर्माण हो जाने के बाद तमाम भवन तो विभाग हैंडओवर भी नहीं किया और ध्वस्त भी हो गए। क्षेत्र के लोगों ने संबंधित विभाग व ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जांच कर कार्रवाई करने की मांग करते हुए दुरूस्त कराकर हैंडओवर कराने की मांग की है।

loksabha election banner

क्षेत्र के लोगों का कहना है कि जहां सरकारी सामुदायिक भवनों में गांव के विकास और अनुश्रवण होने थे अब वहां जानवरों का अड्डा बन गया है तथा बेसहारा पशुओं का आश्रय स्थल बन कर रह गया है। कई सामुदायिक भवन तो प्रधानों की धरोहर बन कर रह गए है। जिनमें अमोई पुरवा, लालापुर, खनवर मझारी, राहकला के सामुदायिक भवन तो केवल विभाग और ठेकेदारी प्रथा को मजबूती देने के लिए ही बने थे। इन भवनों के रख रखाव के अभाव में खिड़की दरवाजे पंखे सब तितर-बितर होकर गायब भी हो गए है। जिनका थाने में एफआइआर तक कराना ग्राम पंचायत जरूरी नहीं समझा। काश यदि इन भवनों के करोड़ों रुपये बचा कर कोई सिचाई या पेयजल संकट में खर्च हुआ होता तो ग्रामवासियों को सूखा या पेयजल संकट से निजात मिल ही जाती। इस संबंध ें सहायक विकास अधिकारी पंचायत पीके सिंह ने बताया कि सामुदायिक भवन हो चाहे पंचायत भवन सभी का अनुश्रवण ग्राम पंचायतों को राजवित्त या केंद्रीय वित्त से रख रखाव में करना था हो सकता है भवन अभी ग्राम पंचायतों को हैंडओवर न हुए हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.