Move to Jagran APP

महाराज जी प्रणाम, आयुष्मान कार्ड, गैस सिलेंडर के साथ फ्री में मिल रहा गल्ला

जागरण संवाददाता मीरजापुर सोमवार को एनआइसी में वीडियो कान्फ्रेंसिग के दौरान मुख्यमंत्री य

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 07:33 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 07:33 PM (IST)
महाराज जी प्रणाम, आयुष्मान कार्ड, गैस सिलेंडर के साथ फ्री में मिल रहा गल्ला
महाराज जी प्रणाम, आयुष्मान कार्ड, गैस सिलेंडर के साथ फ्री में मिल रहा गल्ला

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सोमवार को एनआइसी में वीडियो कान्फ्रेंसिग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हालचाल पूछते ही निर्मला के चेहरे खिल उठे। बोलीं, महराज जी प्रणाम। इसके बाद मुख्यमंत्री ने ज्यों ही प्रधानमंत्री आवास के बारे में पूछा तो वह तपाक से बोलीं कि उन्हें दो किश्त मिल गई है और वह अपना मकान बनवा रही हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने बताया कि तीसरी किश्त भी आपके खाते में भेज दिया है। पूछा कि इसके पहले और किन योजनाओं का लाभ आपको मिला है। निर्मला ने बताया कि सब्सिडी योजना पर लोन, आयुष्मान कार्ड मिला है। गैस सिलेंडर के साथ ही राशन कार्ड पर मुफ्त गल्ला मिल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत दो लाख 853 लाभार्थियों के खाते में 1341.17 करोड़ रुपये की धनराशि आनलाइन हस्तातंरित किया। लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया। प्रधानमंत्री आवास व पीएम स्वनिधि योजना के 23-23 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया।

इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की लाभार्थी नगर पालिका क्षेत्र के लल्लाघाट पुतलीघर निवासी निर्मला पत्नी कृष्ण कुमार से मुख्यमंत्री ने कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी में वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले सभी को जन्माष्टमी की शुभकामना दी। मुख्यमंत्री ने पूछा, निर्मलाजी कैसी हैं आप तो लाभार्थी बहुत खुश हुई। प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी किश्त आज आपके खाते में चली गई। आवास निर्माण के लिए दो किश्त का पैसा आपको पूरा मिल गया था न। आवास योजना के लाभ के लिए किसी सिफारिश या घुस की आवश्यकता तो नहीं पड़ी थी। इस पर निर्मला ने बताया कि दो किश्त मिल गए हैं। आवास योजना के तहत मिले रुपये मकान निर्माण में ही खर्च किए हैं। कोई सिफारिश या घूस नहीं देना पड़ा। फिर मुख्यमंत्री ने पूछा कि इससे पहले भी आपको किसी अन्य योजना का लाभ मिला या नहीं। निर्मला ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर, आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कार्ड व राशन कार्ड भी है। मुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या यह लाभ पिछली सरकारों में मिलता था। पिछली सरकारों में विकास का एजेंडा था ही नहीं, गरीबों का हित था ही नहीं। उनका तो स्वयं का विकास हो और खानदान का विकास करने में सब लगे हुए थे। भाजपा सरकार का एजेंडा साफ है। बिना भेदभाव के प्रत्येक गरीब को शासन की योजनाओं का लाभ मिले, यह शासन का मुख्य एजेंडा है। कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी डूडा प्रतिभा श्रीवास्तव ने किया। इस दौरान डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, एडीएम वित्त एवं राजस्व यूपी सिंह आदि रहे। मैंने कभी सोचा नहीं था कि मुख्यमंत्रीजी से मेरी होगी बात : निर्मला

वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए बातचीत के बाद लाभार्थी निर्मला देवी ने बताया कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि मुख्यमंत्रीजी से मेरी बात होगी। वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए मुख्यंत्री से बात कर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई। सर्वश्रेष्ठ स्थान मिलने पर जताई प्रसन्नता

मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे प्रसन्नता है कि नगर पालिका परिषद मीरजापुर को सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त हुआ है। मीरजापुर में कुल 33 हजार 913 आवास स्वीकृत हुए हैं। इसमें से 28857 को प्रथम किश्त, 24048 को द्वितीय किश्त व 14480 को तृतीय किश्त दिया गया है। 15 हजार 698 आवास पूर्ण हो चुके हैं। वहीं पीएम स्वनिधि योजनांतर्गत मीरजापुर का 5290 लाभार्थियों का लक्ष्य है। इसके सापेक्ष 4930 को ऋण वितरण किया जा चुका है। श्रीकृष्ण की तरह अंधकार से प्रकाश की ओर ले जा रहे पीएम मोदी : रत्नाकर मिश्र

मुख्यमंत्री जब लाभार्थी से बात कर रहे थे, तब उन्होंने नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा को लेकर कहा कि आप के बगल में जो पंडितजी बैठे हैं, वह हमको चैन से नहीं बैठने देंगे। इस पर वहां मौजूद लोग हंसने लगे। इसके बाद पीएम आवास योजना का प्रमाण पत्र वितरण के दौरान नगर विधायक ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अंधकार से प्रकाश की ओर अर्थात् कालकोठरी से अच्छे आवास की तरफ लोगों ले जाने का कार्य कर रहे हैं। अब कोई भी नीलगगन के तले नहीं रहेगा, सब छत के नीचे रहेंगे। वहीं मझवां विधायक सुचिस्मिता मौर्या ने कहा कि वर्तमान सरकार पारदर्शी, संवेदनशील एवं निष्पक्ष है। सभी के लिए समानता का व्यवहार कर उनके जीवन को प्रगति पथ पर अग्रसर कर रही है। नपा अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने कहा कि आवासों के सत्यापन व अन्य कार्य के लिए लेखपाल से लेकर कर्मचारी तक पैसा ले रहे हैं। ऐसी शिकायत आए दिन मिलती है। डीएम से इसकी जांच कर कार्रवाई की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.