Move to Jagran APP

जनता तक पहुंची कृषि योजनाएं, दूसरे पायदान पर मीरजापुर

जागरण संवाददाता मीरजापुर कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के चलते

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 05:47 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 05:47 PM (IST)
जनता तक पहुंची कृषि योजनाएं, दूसरे पायदान पर मीरजापुर
जनता तक पहुंची कृषि योजनाएं, दूसरे पायदान पर मीरजापुर

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के चलते मीरजापुर जनपद पूरे प्रदेश में दूसरे पायदान पर पहुंच गया। उप निदेशक कृषि डा. अशोक उपाध्याय ने बताया कि परफारमेंस के आधार पर प्राप्तांक 100 में 74.84 अंक पाकर हरदोई प्रथम और 71.13 अंक पाकर मीरजापुर द्वितीय स्थान पर है। वहीं तृतीय स्थान पर सीतापुर 66.13, चतुर्थ स्थान पर बुलंदशहर 63.81 एवं पांचवे स्थान पर चित्रकूट 63.28 है। मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने कहा कि सभी के समन्वय प्रयास के चलते मीरजापुर पूरे प्रदेश भर में दूसरे स्थान पर पहुंच सका है।

loksabha election banner

उप कृषि निदेशक मीरजापुर अशोक उपाध्याय ने बताया कि उच्चाधिकारियों के मार्ग निर्देशन में कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में डीबीटी, पीएम किसान, कृषि यंत्रीकरण, किसान क्रेडिट कार्ड व अन्य योजनाओं का सफल संचालन किया गया। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) योजना के तहत खरीफ एवं रबी में बीज का अनुदान किसानों के खातें में भेजा गया। पीएम किसान योजना के तहत लगभग 336401 किसानों के खाते में धनराशि भेजी गई। कृषि यंत्रीकरण योजना के लाभार्थियों का पोर्टल से टोकन, ससमय यंत्रों का सत्यापन कराकर उनके बिलों को विभागीय पोर्टल पर अपलोड कराना, जिससे अनुदान की धनराशि अविलंब किसानों के खाते में भुगतान हो सका। कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी योजनाओं को ग्राम स्तर पर किसानों के घर-घर तक पहुंचाई जा रही है। किसानों को महत्वपूर्ण कृषि कार्यक्रमों व योजनाओं का लाभ नियमानुसार एवं तीव्रता से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश में जनपदों की प्रतिस्पर्धात्मक रैकिग तैयार की गई। कार्यो के परफॉरमेंस इडिकेटर्स तैयार कराई गई, जिसमें डीबीटी में 10, पीएम किसान में 25, कृषि यंत्रीकरण में 15 अंक, किसान क्रेडिट कार्ड में 10 अंक निर्धारित किए गए थे। इसके आधार पर मीरजापुर को 71.13 पाकर दूसरे स्थान पर पहुंचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.