Move to Jagran APP

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार पर 88 लोगों को लगे टीके

जागरण संवाददाता चुनार (मीरजापुर) नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:00 PM (IST)
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार पर 88 लोगों को लगे टीके
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार पर 88 लोगों को लगे टीके

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के लिए शुरू हुए टीकाकरण महाअभियान के तहत पहले दिन शनिवार को सबसे पहला टीका स्वास्थ्य कार्यकर्ता सर्वेश कुमार सिंह को लगाया गया। कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान सर्वेश लगातार लंबे समय से क्षेत्र में और अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे थे। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कुल 100 लोगों का टीकाकरण किया जाना था, जिसमें 59 महिला और 29 पुरुषों समेत 88 लोगों को टीका लगाया गया। जिन 12 लोगों का टीकाकरण नहीं हो सका उनके बारे में अस्पताल प्रशासन ने बताया कि वे पिछले दो-तीन दिनों से बाहर हैं और पहुंच नहीं सके। कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद लगाई जाएगी। इसके बाद स्वास्थ्य कर्मी अनिल कुमार, एएनएम अनुशा देवी, एएनएम संगीता देवी तथा बीसीपीएम गीता को टीका लगाया गया। टीकाकरण के बाद आधे घंटे तक इन सभी को निगरानी कक्ष में पर्यवेक्षण के लिए रखा गया। इसके बाद बाहर निकले इन पांचों स्वास्थ्य कर्मियों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। इसके पूर्व सुबह उपजिलाधिकारी सुरेंद्र बहादुर सिहं की मौजूदगी में कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन को कोल्ड रुम से निकाल कर टीकाकरण कक्ष तक करतल ध्वनि के बीच पहुंचाया गया। टीकाकरण कक्ष में जब उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में टीका लगाया गया तो वहां तालियों की गड़गड़ाहट के साथ इस मंगल अभियान का आगाज हुआ। गुब्बारों से सजाए गए स्वास्थ्य केंद्र परिसर को देखकर ऐसा लग रहा था कि जैसे किसी उत्सव का आयोजन किया गया है। इस दौरान जिला मुख्यालय से आए एसीएमओ डा. एके राय, बीडीओ नरायनपुर पवन कुमार सिंह व केंद्र प्रभारी डा. संतोष वर्मा लगातार व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए थे।

loksabha election banner

----------------------

टीके बारे में फैली भ्रांतियों

को बताया अफवाह

प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. संतोष वर्मा ने बताया कि कोविशील्ड का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीनेशन के लिए सभी पात्रों की सूची का चयन मुख्यालय स्तर तक किया गया है। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला। एएनएम पुष्पा देवी ने लगाए टीके

टीकाकरण कक्ष में एएनएम पुष्पा देवी ने स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए। इसके साथ ही वैरीफायर के रूप में मौजूद विजय पांडेय पोर्टल पर डाटा अपलोड करते रहे। निगरानी कक्ष में डा. विजय बहादुर मौर्या के साथ सहयोगी विपिन कुमार, फार्मासिस्ट संजय गुप्ता व एक पैरामेडिकल स्टाफ भी मौजूद था।

सीएमओ ने शाम को किया निरीक्षण

शाम करीब चार बजे स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पीडी गुप्ता ने टीकाकरण की प्रगति के बारे में प्रभारी डा. संतोष वर्मा से जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने यहां की गई व्यवस्थाओं के बारे में भी पूछा और वैक्सीन लगवाने के बाद आए स्वास्थ्य कर्मियों का हाल चाल भी जाना। यहां की व्यवस्थाओं से सीएमओ संतुष्ट दिखाई दिए। इस दौरान डा. मालविका, धनेश सिंह, रामश्रृंगारी देवी, सीमा देवी, अनिल पाठक, संदीप सिंह समेत बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

बोले स्वास्थ्य कर्मी

वैक्सीनेशन के बाद मैं बिल्कुल अच्छा फील कर रहा हूं। ब्ल्डप्रेशर नार्मल है फिट महसूस कर रहा हूं। भारत सरकार द्वारा कोविड की रोकथाम के लिए उपलब्ध कराई गई ये वैक्सीन कोविड के साथ जंग में कारगर होगी।

-सर्वेश कुमार सिंह, स्वास्थ्य कार्यकर्ता

----------

कोविशील्ड का टीका लगने के बाद कोई भी परेशानी नहीं है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इसे लगवाने में कोई झिझक नहीं करनी चाहिए।

-गीता, बीसीपीएम

---------

वैक्सीन आने के बाद अब थोड़ी निश्चितता है। टीके लगाए जाने के बाद कोविड से सुरक्षा महसूस हो रही है और आने वाले दिनों में जब सबको टीके लगेंगे तो भय के माहौल से छुटकारा मिलेगा।

- अनिल कुमार, स्वास्थ्य कार्यकर्ता

--------

कोविड-19 के टीके को लेकर तमाम भ्रांतियां फैली हुई हैं, लेकिन हम टीका लगवाकर बेहद सुरक्षित फील कर रहे हैं। कहीं कोई समस्या नहीं है। सबको इसके लिए जागरूक होना होगा।

- अनुशा देवी, एएनएम

---------

आज से पहले भी ड्यूटी तो बखूबी निभाती थी, फिर भी मन में डर बना रहता था। आज वैक्सीन लगवाने के बाद तमाम चिताएं मिट गई हैं।

- संगीता, स्वास्थ्य कर्मी

---------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.