Move to Jagran APP

650 करोड़ से विकसित होगा 10 हजार किलो लीटर क्षमता का आयल टर्मिनल

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल : 650 करोड़ की लागत से खुलेगा आयल टर्मिनल

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 07:49 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 07:49 PM (IST)
650 करोड़ से विकसित होगा 10 हजार किलो लीटर क्षमता का आयल टर्मिनल

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से जिले में तकरीबन 650 करोड़ रुपये से 10 हजार किलोलीटर क्षमता का आयल टर्मिनल विकसित किया जाएगा। इसके लिए यहां पहुंचे इंडियन आयल के अधिकारियों के साथ एमएलसी आशीष पटेल व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने आयल टर्मिनल के लिए प्रस्तावित जमीन का स्थलीय निरीक्षण किया। यह र्टिमनल डगमगपुर रेलवे स्टेशन के पास बनाया जाना है। इससे जनपद ही नहीं, बल्कि पूरे पूर्वांचल को फायदा होगा।

loksabha election banner

जिले के डगमगपुर रेलवे स्टेशन के पास में प्रस्तावित आयल टर्मिनल के पूरा होने पर पूर्वांचल के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल व डीजल की आपूíत की जाएगी। यहां पर लगभग 10 हजार किलोलीटर क्षमता का आयल टर्मिनल स्थापित किया जाएगा। केंद्रीय राज्यमंत्री के निर्देश पर एमएलसी आशीष पटेल, एसडीएम सदर आशुतोष दूबे एवं इंडियन आयल कार्पोरेशन के वरिष्ठ अधिकारी विजय कुमार वर्मा एवं नीरज जैन के साथ जमीन का स्थलीय निरीक्षण किया। इस मौके पर वन विभाग की भी टीम उपस्थित थी। जनपद के हिनौती में लगभग 23.215 हेक्टेयर जमीन पर आयल टर्मिनल स्थापित करने की योजना है। माना जा रहा है कि र्टिमनल के शुरू होने से रोजाना 900 से 1000 टैंकर तेल आपूíत यहां पर होगी। साथ ही हजारों युवाओं को रोजगार मिलने की भी उम्मीद जगी है। इंडियन आयल के अधिकारी ने बताया कि मुगलसराय स्थित आयल टैंकर और प्रयागराज स्थित आयल टर्मिनल पुराने तथा घनी आबादी के बीच हैं। इसलिए इनके विकल्प के तौर पर मीरजापुर में यह टर्मिनल स्थापित किया जाएगा।

पीएम करेंगे शिलान्यास

इस र्टिमनल का शिलान्यास जनवरी 2019 में प्रस्तावित किया गया है। संभावना है कि अपने वाराणसी दौरे के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी आधारशिला रख सकते हैं। इस आयल टर्मिनल की स्थापना से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 2000 से 3000 जनपदवासियों को रोजगार मिल सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.