Move to Jagran APP

जनपद में पर्यावरण संरक्षण के लिए लगेंगे 57 लाख पौधे

जनपद में सबको शुद्ध हवा कैसे मिले इसे लेकर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट में बैठक की गई। इसमें जिले भर में कुल 5676

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 08:33 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 11:39 PM (IST)
जनपद में पर्यावरण संरक्षण  के लिए लगेंगे 57 लाख पौधे
जनपद में पर्यावरण संरक्षण के लिए लगेंगे 57 लाख पौधे

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद में सबको शुद्ध हवा कैसे मिले, इसे लेकर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट में बैठक की गई। इसमें जिले भर में कुल 567684 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में हरित आवरण बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस अभियान से जोड़कर इसे जनांदोलन का रुप दिया जाए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा जनपद की आबो हवा बेहतर करने के लिए पौधारोपण अभियान को सफल बनाना है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि समय निकालकर अभी से इस काम में जुट जाएं ताकि लक्ष्य पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि जहां भी पौधरोपण की आवश्यकता है, वहां का सर्वे कराकर योजना का अमलीजामा पहुंचाया जाए। जिले भर में ने पशु आश्रय केंद्रों की खाली जमीन पर चारा वाली फसलें तैयार की जाएं। जिन किसानों को निजी जमीन पर पौधरोपण कराना हो, उनकी भी सूची तैयार की जाए। जनपद में हरियाली बढ़ाने के लिए 2019-20 के बीच 57 लाख, 2020-21 में 68 लाख व 2021-22 के बीच करीब 80 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर सीएमओ डा. ओपी तिवारी, विद्युत निगम से मनोज कुमार यादव, जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चंद्र, जिला उद्यान अधिकारी मेवालाल सहित वन विभाग, सिचाई व लघु डाल विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

स्वरोजगार के लिए चयनित को ऋण दें

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए जिन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के माध्यम से चयनित किया गया है, उन्हें ऋण उपलब्ध कराया जाए। इस दौरान बताया गया कि मुख्यमंत्री स्व रोजगार योजना के तहत 120 के मुकाबले 136 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 14 आवेदन पत्रों की स्वीकृति प्राप्त की गई है और चार आवेदन पत्रों को ऋण वितरित किया गया। वहीं प्रधानमंत्री सृजन के तहत 46 के मुकाबले कुल 87 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें आठ को स्वीकृति प्रदान की गई जबकि तीन को ऋण वितरण किया जा चुका है। बैठक में सीडीओ प्रियंका निरंजन सहित जिले के कई उद्योगपति शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.