Move to Jagran APP

जनपद के 400 मरीजों के पैर में शून्यता मिली

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में अप्रैल से नवंबर तक 212 मरीज मिले। इसमें से 171 रोगियों को स्वास्थ्य कर्मियों ने इलाज कर स्वस्थ किया। वहीं पैर में शून्यता मिलने पर विभाग की तरफ से 400 मरीजों को चप्पल वितरित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 06:59 PM (IST)
जनपद के 400 मरीजों 
के पैर में शून्यता मिली
जनपद के 400 मरीजों के पैर में शून्यता मिली

जासं, मीरजापुर : राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में अप्रैल से नवंबर तक 212 मरीज मिले। इसमें से 171 रोगियों को स्वास्थ्य कर्मियों ने इलाज कर स्वस्थ किया। वहीं पैर में शून्यता मिलने पर विभाग की तरफ से 400 मरीजों को चप्पल वितरित किया गया। जनपद के प्रत्येक ब्लाकों में से 200 विकलांग कुष्ठ रोगियों को 2500 रुपये माह की दर से पेंशन भी देने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए विभाग की तरफ से लगभग 50 लाख रुपये भी खर्च किए जा चुके है।

loksabha election banner

कुष्ठ रोग अधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि अब तक विभाग ने  212 मरीजों को खोजकर उनमें से 171 मरीजों का इलाज कर उनको ठीक किया है। कुष्ठ रोगियों की दवा जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। कुष्ठ रोग से ग्रसित रोगी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के अलावा मंडलीय चिकित्सालय में आकर बिल्कुल नि:शुल्क इलाज करा सकता है। विभाग द्वारा इस कार्य में आशाओं की मदद लिया है। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज, पटेहरा व गुरसंडी में 575 आशाओं को कुष्ठ रोग के विषय में प्रशिक्षित किया गया। क्षेत्रों में कुष्ठ रोग के मरीजों को चिह्नित करने का कार्य करके उनको दवा दिलाने का भी कार्य किया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.