Move to Jagran APP

सूबे के 3693 पीएचसी होंगे सीएचसी में अपग्रेड

प्रशांत यादव मीरजापुर प्रदेशभर की 3693 पीएचसी को अपग्रेड करके सीएचसी में तब्दील किया जा

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 06:33 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 08:38 PM (IST)
सूबे के 3693 पीएचसी होंगे सीएचसी में अपग्रेड
सूबे के 3693 पीएचसी होंगे सीएचसी में अपग्रेड

प्रशांत यादव , मीरजापुर

loksabha election banner

---------------------

प्रदेशभर की 3693 पीएचसी को अपग्रेड करके सीएचसी में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए शासन से कवायद शुरू कर दी गई है। सभी जिलों के सीएमओ को निर्देशित किया गया हैं कि जहां कही भी पीएचसी चल रही हैं वहां पर सीएचसी भवन का निर्माण कराकर पीएचसी को सीएचसी में तब्दील कर दिया जाए। ताकि ग्रामीण इलाके के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

शासन ने जिले और मंडलीय चिकित्सालय में आए दिन बढ़ रही भीड़ को देखते हुए ग्रामीण इलाके में ही मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके लिए ग्रामीण इलाके में संचालित हो रही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्चीकृत कर उन्हें सीएचसी में तब्दील करने का फरमान जारी किया है। प्रदेश के समस्त जिले के सीएमओ को निर्देशित किया हैं कि जहां-जहां पीएचसी चल रही हैं, उन्हें अपग्रेड करके सीएचसी में तब्दील किया जाए। ताकि ग्रामीण इलाके के मरीजों को बेहतर इलाज के लिए लंबी दूरी तय करके जिले के चिकित्सालयों में नहीं आना पड़े। उन्हें उनके गांव के आसपास ही सरकारी अस्पताल में इलाज मिल जाए। हालत गंभीर होने पर ही उन्हें जिला या मंडलीय चिकित्सालय आना पड़े। ऐसा करने से एक तो जिले के चिकित्सालय में भीड़ कम होगी और दूसरे ग्रामीण इलाके के मरीजों को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। साथ ही उनका समय बचेगा और आर्थिक रूप से कोई खर्च भी वहन नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश में 3693 पीएचसी व 773 सीएचसी है

मौजूदा समय प्रदेश में 3693 पीएचसी व 773 सीएचसी है। नए निर्देश के तहत 3693 पीएचसी को सीएचसी में तब्दील कर दिया जाएगा। कुछ स्थानों पर तो भवन हैंडओवर होने से पहले ही स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती भी कर दी गई है। जिले में छह पीएचसी को सीएचसी में किया जाएगा अपग्रेड

जनपद के पड़री, विजयपुर, चील्ह, हलिया, सीखड़, पटेहरा तथा जमालपुर में पीएचसी है। इसको सीएचसी में अपग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा अन्य पीएचसी के लिए कवायद चल रही है। भवन का निर्माण लगभग 70 फीसद पूरा हो चुका है। भवन के हैंडओवर होते ही पीएचसी को सीएचसी में तब्दील कर दिया जाएगा।

वर्जन

मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए पीएचसी को सीएचसी में अपग्रेड किया जाना है। वर्तमान में चार पीएचसी को सीएचसी में तब्दील कर दिया गया है। शेष को अपग्रेड करने की कवायद चल रही है।

डा. पीडी गुप्ता मुख्य चिकित्साधिकारी मीरजापुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.