Move to Jagran APP

जनपद में 1755 लोग डायबिटीज के रोगी

14 नवंबर को पूरा विश्व मधुमेह दिवस मना रहा है। इस जानलेवा बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए भारत ही नहीं पूरा विश्व मंथन कर रहा है फिर भी इस रोग की चपेट में आने वाले मरीजों में कमी नहीं आ रही है। जनपद में भी तेजी से डायबिटीज के रोगी बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 08:47 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 06:12 AM (IST)
जनपद में 1755 लोग
डायबिटीज के रोगी
जनपद में 1755 लोग डायबिटीज के रोगी

जागरण संवाददाता मीरजापुर : 14 नवंबर को पूरा विश्व मधुमेह दिवस मना रहा है। इस जानलेवा बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए भारत ही नहीं पूरा विश्व मंथन कर रहा है फिर भी इस रोग की चपेट में आने वाले मरीजों में कमी नहीं आ रही है। जनपद में भी तेजी से डायबिटीज के रोगी बढ़ रहे हैं। सरकारी आकड़े पर गौर करे तो वर्तमान समय में 1755 लोग इस रोग से ग्रसित है। इसमें 972 पुरूष व 783 महिला शामिल है। जबकि अन्य विशेषज्ञों की माने तो पांच हजार से अधिक लोग इस रोग की चपेट में हैं। इसके पीछे लोगों में बढ़ता मानसिक तनाव एक मुख्य कारण है। समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो दिन दूर नहीं है जब जनपद में भी सर्दी जुखाम व बुखार की तरह सुगर के मरीज भी हर तरफ दिखाई देंगे।

prime article banner

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। इस रोग से ग्रसित होने वाला इंसान वैसा ही हो जाता है जैसा कि एक खोखला पेड़ होता है। जो देखने में एक विशाल काया वाला तो खड़ा दिखाई देता है लेकिन अंदर से उसमें कोई ताकत नहीं होती है। वह पूरी तरह से खोखला रहता है। जो कभी भी गिर सकता है। कुछ ऐसा ही हाल इस रोग से ग्रसित मरीज का भी होता है। आज की भाग दौड़ जिदंगी में लेागों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का समय नहीं बचा है। घर गृहस्थी और व्यापार के चक्कर में इंसान इतना बीजी हो गया है कि न उसके पास खाने का समय है न ही सोने का समय बचा है। वह हर समय किसी न किसी टेंशन से गुजर रहा है। फिर चाहे वह व्यापार का बोझ हो या फिर घर चलाने की चिता हो। यही कारण है कि वह धीरे धीरे मानसिक तनाव से ग्रसित होता जाता है और एक दिन डायबिटीज की चपेट में आ जाता है। उससे निकलने के लिए वह हर प्रयास करने लगाता है लेकिन तबतक काफी देर हो चुकी होती है।

इनसेट

क्या है इस रोग से ग्रसित होने का मुख्य कारण

आज के दौर में इंसान के जीवन में काफी तनाव है। इसमें बेरोजगारी, व्यापार व परिवार चलाने का चिता सबसे बड़ा कारण है। साथ ही लोगों का सही खान पान नहीं होना, दिनचर्या ठीक न होना, नियमित व्यायाम नहीं करना शामिल है। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के चलते भी लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इनसेट

डायबिटीज से बचाव के उपाय

डायबिटीज रोग से बचना है तो नियमित व्यायाम करे या तीन किलोमीटर पैदल चले, सकात्मक सोच रखे, पूर्ण रूप से आराम करे, अच्छा खाना खाए, समय से खाए, तनाव से दूर रहे। वर्जन

जनपद में 1755 डायबिटीज के रोगी है। जिनका इलाज सरकारी व निजी चिकित्सालयों में चल रहा है। इस रोग का मुख्य कारण तनाव व प्रदूषण है।

--नीलेश श्रीवास्तव अपर मुख्य चिकित्साधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK