यूथ मांगे मोर : पहले वोट से ही अपेक्षाओं की लंबी फेहरिस्त

नई पीढ़ी तेज सोचती और काम भी करती है। इसलिए अक्सर यह कहा जाता है कि इसमें धैर्य कम है। पर सच्चाई यह है कि नई पीढ़ी का धैर्य उनकी रफ्तार के अनुरूप ही है। इस चुनाव में पहली बार मतदान करने जा रहे युवा मतदाताओं की सरकार व नेताओं से कई अपेक्षाएं हैं।

JagranPublish: Thu, 20 Jan 2022 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 10:10 AM (IST)
यूथ मांगे मोर : पहले वोट से ही अपेक्षाओं की लंबी फेहरिस्त

मेरठ, जेएनएन। नई पीढ़ी तेज सोचती और काम भी करती है। इसलिए अक्सर यह कहा जाता है कि इसमें धैर्य कम है। पर सच्चाई यह है कि नई पीढ़ी का धैर्य उनकी रफ्तार के अनुरूप ही है। इस चुनाव में पहली बार मतदान करने जा रहे युवा मतदाताओं की सरकार व नेताओं से कई अपेक्षाएं हैं। उनकी अपेक्षाओं में भविष्य को लेकर उनकी सोच भी झलकती है। शिक्षा बने रोचक

मैं मतदान करूंगी और मेरी अपेक्षा है कि शिक्षा को रोचक और प्रयोगात्मक बनाने की दिशा में सुधार होना चाहिए। शिक्षा और नौकरियों में कोई आरक्षण न हो अथवा सभी के लिए बराबर आरक्षण होना चाहिए। रोजगार के प्रचुर अवसर हों। खेल सुविधाएं बढ़ाई जाएं और शिक्षा में खेलों व प्रतियोगिताओं को अधिक महत्व मिलना चाहिए।

-स्नेहा रावत, कसेरूखेड़ा युवाओं का हित करें

लोकतंत्र के इस महापर्व में मैं पहली बार मतदान करने को लेकर उत्साहित हूं। एक सच्चे और अच्छे प्रत्याशी का चुनाव करना भी बड़ी जिम्मेदारी है। मेरा वोट ऐसे प्रत्याशी को जाएगा जो युवाओं के हित में कार्य करने के साथ ही प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था पर ध्यान दे। जात-पात से उठकर हर वर्ग के लिए कार्य करे। नई सरकार से उम्मीद रहेगी कि कोविड में खोए रोजगार के अवसर को फिर बढ़ाएगी।

-युक्ति गोयल, गंगानगर बालिका सुरक्षा व उन्नति

मैं बहुत खुश हूं कि इस साल मैं अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करते हुए पहली बार वोट दे सकूंगी। आने वाली सरकार से मैं यह आशा रखती हूं कि वह लड़कियों के हित में ऐसे कड़े कानून बनाए और कदम उठाए जिससे प्रदेश की लड़कियां सुरक्षित महसूस करें और उन्नति करें। दूसरी अपेक्षा युवा पीढ़ी को नौकरियों में अधिक से अधिक अवसर देने को लेकर है।

-पूर्णिमा महरोत्रा, कृष्ण लोक, मवाना रोड समस्याओं का समाधान

इस समय राजनीति में सक्रियता की जरूरत है। नई सरकार से मेरी यही अपेक्षा रहेगी कि लोगों की समस्या का समाधान जल्द से जल्द और कुशलता से किया जाए। साथ ही नए तरीके ढूंढे जाएं जिससे जो दरारें सरकार और प्रशासन के बीच हैं उसे भरा जा सके।

-सिद्धि बंसल, सदर दाल मंडी युवाओं के लिए नए प्रयास

पहली बार मतदान को लेकर उत्साहित हूं। मेरी अगली सरकार से यही अपेक्षा रहेगी कि वह युवाओं के भविष्य के लिए नए प्रयास करे और प्रदेश की शिक्षा प्रणाली को और मजबूत करे। आशा यह भी है कि धर्म और जाति के नाम पर भेदभाव करने की जगह सबको साथ लेकर चलेंगे और सबके विकास के लिए काम करेंगे। हरेक वोट कीमती है। उम्मीद है कि सभी अपने मतों का प्रयोग करेंगे।

-समर्थ, गंगानगर हर वर्ग के लिए हो कार्य

मतदान को लेकर उत्साह के साथ अपेक्षाएं भी बहुत हैं। मैं चाहता हूं कि छात्रों के लिए अच्छे कालेज, कम फीस और रोजगार के अवसर बढ़ें। कारोबारियों पर अतिरिक्त कर न लगे। किसानों को अधिक सब्सिडी मिले। शिक्षकों के लिए बेहतर संसाधन और नियुक्ति हों और उद्यमियों के लिए सहज आयात-निर्यात की सुविधा, आसान लोन और सब्सिडी बढ़ाई जाए।

-आर्यन पासी, मीनाक्षीपुरम

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept