Move to Jagran APP

कार्तिक के स्विंग ने खोले रणजी के द्वार

-अंडर-16 में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद सीधे रणजी ट्राफी के लिए किए गए चयनित -जिस तरह प्रतिभा

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Dec 2017 09:12 PM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2017 09:12 PM (IST)
कार्तिक के स्विंग ने खोले रणजी के द्वार
कार्तिक के स्विंग ने खोले रणजी के द्वार

-अंडर-16 में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद सीधे रणजी ट्राफी के लिए किए गए चयनित

loksabha election banner

-जिस तरह प्रतिभा किसी पहचान की मोहताज नहीं होती, ठीक उसी तरह भीड़ चाहे जितनी भी हो पारखी नजरें प्रतिभावान पर पड़ ही जाती हैं। मेरठ के उभरते क्रिकेटर कार्तिक त्यागी की सफलता तो यहीं बयां कर रही है। अंडर-16 में तेज गेंदबाजी में कार्तिक के स्विंग ने बीसीसीआइ के चयनकर्ताओं को इस कदर प्रभावित किया कि उन्होंने कार्तिक को सीधे रणजी ट्रॉफी के मैच में खेलने के लिए बुला लिया। कार्तिक ने भी चयनकर्ताओं के निर्णय पर खरा उतरते हुए पहले रणजी मैच में ही तीन विकेट चटका कर अपनी दमदार उपस्थित दर्ज करा दी।

अंडर-16 में लिए 50 विकेट

12 साल की उम्र से खेल रहे कार्तिक ने पहले दो साल अंडर-14 और फिर दो साल अंडर-16 वर्ग में उत्तर प्रदेश की टीम से क्रिकेट खेला। कार्तिक अंडर-16 के मैचों में अपने स्विंग से अब तक 50 विकेट उखाड़ चुके हैं। इसी साल उन्होंने अंडर-16 की दहलीज पार की और उन्हें रणजी ट्राफी के लिए बुला लिया गया। रणजी ट्राफी में छह नवंबर से लखनऊ में हुए मैच में कार्तिक ने रेलवे की टीम के खिलाफ गेंदबाजी की थी। पहले ही रणजी मैच में तीन विकेट चटकाने के बाद कार्तिक का चयन उत्तर प्रदेश की अंडर-19 टीम में भी हो गया है।

अब त्रिपुरा के खिलाफ दिखेगा स्विंग

चोट के कारण कार्तिक भामाशाह पार्क में हुए कूच बिहार ट्राफी में उत्तर प्रदेश के चौथे मैच का हिस्सा नहीं बन सके। अब वे गाजियाबाद में होने वाले पांचवें मैच में उत्तर प्रदेश अंडर-19 टीम का हिस्सा होंगे। यह मैच त्रिपुरा के खिलाफ है और कार्तिक को बेहतरीन प्रदर्शन की पूरी उम्मीद है। क्रिकेट के जानकार तेज गेंदबाज के तौर पर कार्तिक की इस सफल उड़ान को बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं।

भुवी हैं पसंदीदा गेंदबाज

मूल रूप से हापुड़ के रहने वाले कार्तिक क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार यानी भुवी को अपना रोल मॉडल मानते हैं। भुवी की शैली से प्रभावित कार्तिक भी भुवी की तरह ही स्विंग मास्टर बनना चाहते हैं। मेरठ में आने पर भुवी जब भी अभ्यास करने उतरते हैं तो कार्तिक उनके साथ गेंदबाजी करने से नहीं चूकते हैं। समय-समय पर भुवी कार्तिक का मार्गदर्शन भी करते रहते हैं और मनोबल भी बढ़ाते हैं। कार्तिक मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल में कोच विपिन वत्स से ट्रेनिंग ले रहे हैं। तेज गेंदबाज होने के नाते मिली यह सफलता कार्तिक के लिए बेहतरीन अवसर मानते हैं। उनका कहना है कि कार्तिक ने अपनी लय बरकरार रखते हुए प्रदर्शन कायम रखा तो वे लंबी रेस के घोड़े साबित होंगे।

----

ड्डद्वद्बह्लह्लद्ब2ड्डह्मद्ब@द्वह्मह्ल.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.