Move to Jagran APP

Young Achievers: पहलवान रूबी कर रहीं देश विदेश में मेरठ का नाम रोशन, पढ़ें इनकी सफलता यात्रा

Young Achievers मेरठ के जागृति विहार की रहने वाली रूबी चौधरी पुत्री ब्रह्म सिंह ने कुश्ती में ताल ठोकते हुए आगे बढ़ने का निश्चय किया तो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्‍होंने विभिन्‍न प्रतियोगिता में मेरठ का नाम देश विदेश में रोशन किया।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 09:00 AM (IST)
Young Achievers: पहलवान रूबी कर रहीं देश विदेश में मेरठ का नाम रोशन, पढ़ें इनकी सफलता यात्रा
मेरठ की पहलवान रूबी ने प्रदेश स्तर पर पहली प्रतियोगिता साल 2008 में खेली।

मेरठ, [अमित तिवारी]। Young Achievers चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में कुश्ती प्रशिक्षण करने वाली बालिका पहलवानों ने देशभर में मेरठ का नाम रोशन किया है, तो विदेशों में जाकर देश का नाम भी ऊंचा किया है। इसी कड़ी में मेरठ के जागृति विहार की रहने वाली रूबी चौधरी पुत्री ब्रह्म सिंह ने भी कुश्ती में ताल ठोकते हुए आगे बढ़ने का निश्चय किया तो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुश्ती हाल में कोच डॉ जबर सिंह सोम के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण करते हुए वह पहलवानी में आगे बढ़ रही हैं। अपने सीनियर्स की सफलताओं से सीख लेकर आगे बढ़ते हुए रूबी हमेशा अपने गुरु के बताए दांवपेच को ध्यान रखती हैं जिससे कुश्ती मैच के दौरान उन्हें दांव लगाने में कोई दिक्कत न आए।

loksabha election banner

पदक से हुई शुरुआत तो बढ़ने लगा मनोबल

रूबी ने प्रदेश स्तर पर पहली प्रतियोगिता साल 2008 में खेली। गोंडा में आयोजित जूनियर यूपी रेसलिंग चैंपियनशिप में रूबी ने कांस्य पदक जीता और वहां से प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ी। 22 जनवरी से हुई इस प्रतियोगिता के ठीक एक महीने बाद साल 2008 में ही 18 फरवरी से लखनऊ में हुई यूपी गेम्स में भी रूबी ने कांस्य पदक पर दांव खेलकर मेरठ का नाम रोशन किया। इसके बाद सीनियर यूपी रेसलिंग चैंपियनशिप मुगलसराय में हुई जिसमें प्रतिभाग किया। कोई पदक नहीं जीता पर प्रतियोगिता में वहां से आगे बढ़ती गई। स्कूल गेम्स मुरादाबाद में हुई जिसमें स्वर्ण पदक अपने नाम किया। जिसके बाद प्रयागराज में हुई जूनियर यूपी रेसलिंग चैंपियनशिप में भी साल 2011 में रूबी ने स्वर्ण पदक जीता और उसके बाद लगभग हर साल पदकों का सिलसिला जारी रहा।

राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी सराहनीय रहा प्रदर्शन

प्रदेश स्तर पर जूनियर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद उसी साल 10 अप्रैल से जालंधर में हुई सब जूनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में भी रूबी ने प्रतिभाग किया। पदक नहीं जीते पर बेहतरीन खेल प्रदर्शन के साथ उन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तैयारी को और मजबूत किया। अप्रैल 2009 में हिमाचल प्रदेश के ऊना में हुई सब जूनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में रूबी ने वापसी की और रजत पदक लेकर लौटी। अक्टूबर 2011 गोंडा के नंदिनी नगर नवाबगंज में सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। अप्रैल 2012 में झारखंड के देवघर में हुई जूनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।

उसके बाद नवंबर 2013 में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप कोलकाता में हुई। इस प्रतियोगिता में भी रूबी ने कांस्य पदक अपने नाम किया। 2015 दिसंबर में दिल्ली के स्टेडियम में हुए सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया। पदक नहीं मिला पर प्रदर्शन की सराहना जरूर हुई। इसके बाद जनवरी 2016 में मैसूर विश्वविद्यालय में आयोजित ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सीटी में भी प्रतिभाग किया। साल 2019 नवंबर में पंजाब के जालंधर में हुई सीनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में भी यूपी ने प्रतिभाग किया। पदक से चूक गई लेकिन उसके बाद भी अपने प्रदर्शन को बेहतरीन करने का प्रयास जारी रखा। लॉकडाउन के दौरान भी जो भी प्रशिक्षण का मौका मिला प्रशिक्षण करती रहीं।

रूबी के पढ़ चुके हैं विदेशी जमीन पर पांव

पहलवान राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीतने का ख्वाब रखते हैं। रूबी भी उन्हीं पहलवानों में से एक हैं और साल 2012 में उन्हें यह मौका मिला भी। अलमाटी के काज में 31 मई से 3 जून तक आयोजित जूनियर एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में रूबी ने खेल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता और इसी के साथ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपने नाम पहला पदक किया। उसके बाद की प्रतियोगिताओं में भी वह प्रयासरत रही हैं। अब नेशनल के बाद इंटरनेशनल प्रतियोगिता की तैयारी भी उनके लक्ष्य में शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.