Move to Jagran APP

Weather Update: तेज धूप के साथ ही हुई सुबह की शुरुआत, गर्मी और उमस करेगी परेशान Meerut News

शनिवार की तरह ही रविवार को भी दिन भी शुरुआत तेज धूप के साथ हुई। आसमान साफ नजर आ रहा है। हालांकि शनिवार को मेरठ के आसपास के कुछ जिलों में बारिश हुई थी।

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 08:30 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 08:30 AM (IST)
Weather Update: तेज धूप के साथ ही हुई सुबह की शुरुआत, गर्मी और उमस करेगी परेशान Meerut News
Weather Update: तेज धूप के साथ ही हुई सुबह की शुरुआत, गर्मी और उमस करेगी परेशान Meerut News

मेरठ, जेएनएन। शनिवार की तरह ही रविवार को भी दिन भी शुरुआत तेज धूप के साथ हुई। आसमान साफ नजर आ रहा है। हालांकि शनिवार को मेरठ के आसपास के कुछ जिलों में बारिश हुई थी। आज भी बारिश के आसार बनते नजर नहीं आ रहे हैं। शुक्रवार को सुबह की शुरुआत तीखी धूप के साथ हुई। मेरठ में तो दोपहर तक धूप ही नजर आ रही थी। लेकिन बुलंदशहर और बागपत में मौसम करवट ली और वहां पर बारिश शुरू हो गई। दो या तीन दिन बाद अचानक हुई बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया। अन्‍य जिलों में मौसम गर्म ही बना हुआ है।

loksabha election banner

27 से 29 जुलाई तक बारिश की संभावना

करीब-करीब चार दिनों की मानसूनी बौछारों के बाद अब लगता है कि वेस्‍ट यूपी में बारिश का दौर थम सा गया है। हालांकि मौसम विज्ञानियों ने दिल्‍ली और एनसीआर क्षेत्र में 27 से 29 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई है। लेकिन बीते तीन दिनों से मेरठ और इसके आसपास जिलों में तेज धूप ने पसीना-पसीना कर दिया है। शुक्रवार को पूरे दिन मौसम साफ रहा और आकाश पर सूरज का ही राज रहा। रात में भी तापमान बढ़ा हुआ ही महसूस किया गया। शनिवार को भी सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ होती दिखाई दे रही है। बारिश के आसार अभी नजर नहीं आ रहे हैं।

शुक्रवार को रहा यह हाल

रविवार से लेकर बुधवार तक मानूसनी बौछारों के बाद गुरुवार को भी दिन भी धूप रही, उमस और गर्मी ने बेहाल करके रख दिया। वहीं शुक्रवार को भी सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ ही हुई। इसीलिए शुक्रवार को भी दिन भर मौसम के गर्म बने रहने की संभावना है। वहीं बुधवार को करीब करीब पूरे दिन हुई बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया था। गुरुवार की सुबह से ही आसमान साफ नजर आया और आज धूप के निकलने के संकेत दिखाई दे रहे हैं। बुधवार को दिन भर रुक रुक बारिश होती रही। मेरठ और सहारनपुर मंडल में 15 जुलाई के बाद धीरे धीरे अब मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। बीते चार दिनों से गर्मी और उमस के बीच राहत की बौछारों ने सुकून पहुंचाया है।

बारिश किसानों के लिए फायदेमंद

मंगलवार की सुबह से ही आसमान पर काले घने बादल छाए हुए थे, जिसकेबाद बारिश का दौर शुरू हो गया और कुछ कुछ देर में आसमान से पानी बरसता रहा। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई थी। यह बारिश किसानों के भी मुफीद मानी जा रही है। इस बारिश से फसलों को भी लाभ होगा। वहीं शहरों के निचले इलाकों में पानी भर जाने से लोगों को जलजमाव की समस्‍या से भी रूबरू होना पड़ रहा है। मंगलवार को सहारनपुर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। दिन में ही अंधेरा छा जाने से सड़क से गुजर रहे लोगों को अपने वाहनों की लाइटों को ऑन करना पड़ा। बारिश के चलते लोगों उमस के बीच राहत की सांस ली।

मौसम को बना दिया था खुशनुमा

शनिवार और रविवार को हुई मानसूनी बारिश के बाद सोमवार की सुबह से ही आसमान पर घने काले बादल छाए हुए थे। मेरठ और आसपास के जिलों में बीते दो दिनों से बारिश के बाद मौसम खुशनुमा बना हुआ है। बीते से हो पड़ी भयंकर उमस और गर्मी से भी लोगों को राहत मिली है। गौरतलब है कि शनिवार तड़के से शुरू हुई मानसून सीजन की पहली मूसलाधार बारिश के बाद रविवार की सुबह से ही पुन: बौछारों की आमद हो गई थी। हालांकि इसके पूर्व आसमान पर बादल गश्‍त करते नजर आए। मेरठ और आसमान के जिलों में आसमान पर घटाएं घिरीं नजर आई। आसपास के भी कई जिलों में भी सुबह से बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। शनिवार को तड़के से ही बारिश का जो दौर शुरू हुआ था, वह कई घंटे थमा ही नहीं। शनिवार को 87 मिलीमीटर बारिश होने से शहर जलमग्न हो गया। मौसम विशेषज्ञों ने आगामी दिनों में भी बारिश की संभावना जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.