Move to Jagran APP

हस्तिनापुर की धरती पर हैं सबसे ज्यादा बुजुर्ग वोटर Meerut News

जिला निर्वाचन कार्यालय को जो सूची उपलब्ध हुई है उसके अनुसार जिले में कुल 6914 मतदाता 70 साल से ऊपर आयु वर्ग के हैं। इनमें सबसे अधिक मतदाता हस्तिनापुर विधानसभा में है।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 02:02 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 02:02 PM (IST)
हस्तिनापुर की धरती पर हैं सबसे ज्यादा बुजुर्ग वोटर Meerut News
हस्तिनापुर की धरती पर हैं सबसे ज्यादा बुजुर्ग वोटर Meerut News

मेरठ, [राजेंद्र शर्मा]। दादाजी घर पर हैं.. यदि आपके घर आकर बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) आवाज लगाएं तो चौकिएं नहीं। यह आवाज आपको 30 सितंबर तक जिले के हर घर के बाहर सुनवाई देगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले की मतदाता सूची में सम्मिलित 70 साल से अधिक आयु के मतदाताओं का सत्यापन किया जाएगा।

loksabha election banner

मृतकों के नाम हटाए जाएंगे

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर गत एक सितंबर से मेरठ समेत प्रदेश के सभी जिलों में ही विधानसभा मतदाता सूची को संशोधित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसमें मृतकों के नाम हटाए जाएंगे। दूसरी जगह स्थानांतरित व संभावित डुप्लीकेट मतदाताओं के नामों पर कार्रवाई होगी। एक जनवरी-2020 को 18 साल की आयु पूरी करने वालों को भी मतदाता सूची में अपना नाम सम्मिलित कराने का मौका मिलेगा। अब महीने के बाकी बचे 12 दिनों के अंदर उक्त के साथ बीएलओ विधानसभावार 70 साल से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं का भी गहनता से परीक्षण करेंगे।

6914 मतदाता 70 साल पार

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से जिला निर्वाचन कार्यालय को जो सूची उपलब्ध हुई है, उसके अनुसार जिले में कुल 6914 मतदाता 70 साल से ऊपर आयु वर्ग के हैं। इनमें सबसे अधिक मतदाता हस्तिनापुर विधानसभा में है। दूसरे पर सरधना और तीसरे पर मेरठ शहर विधानसभा है। सबसे कम मतदाता सिवालखास विधानसभा में है। जिले में 70 साल से अधिक पार मतदाताओं के परीक्षण के लिए सूची विधानसभावार उपलब्ध करा दी गई है।

बीएलओ अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे

आगामी 30 सितंबर तक जांच कर सभी बीएलओ अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। हस्तिनापुर के साथ यह भी विचित्र संयोग हस्तिनापुर विधानसभा के साथ एक विचित्र संयोग यह भी है कि इस विधानसभा से जिस पार्टी का विधायक चुनाव जीतता है, प्रदेश में उसी पार्टी की सरकार बनती है। वर्तमान में हस्तिनापुर से भाजपा के विधायक दिनेश खटीक हैं और प्रदेश में भाजपा की सरकार है।

वोटर बनने के लिए फार्म छह भरना है

जिले की विधानसभा मतदाता सूची में यदि आपको अपना नाम सम्मिलित कराना है तो आप करा सकते हैं। इसके लिए आगामी एक जनवरी-2020 को आयु 18 वर्ष पूरा होनी चाहिए।

डीएम ने बैठक ली

डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल ढींगरा ने जिले में चल रहे नए मतदाता बनाने व सत्यापन अभियान को लेकर बैठक ली। बैठक में सभी अधिकारियों को 30 सितंबर तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीएलओ की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी भी जतायी।

इनका कहना है

70 आयु पार वाले मतदाताओं के गहनता से सत्यापन के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। आगामी 30 सितंबर तक यह कार्य पूरा करना है। - रामचंद्र, उप जिला निर्वाचन अधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.