Move to Jagran APP

आज आधी रात से कैंट में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश महंगा, इन 11 जगहों पर देना होगा एंट्री टैक्‍स Meerut News

शनिवार रात 12 बजे से छावनी की सीमा में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश महंगा हो जाएगा। छावनी परिषद छह के बजाए 11 जगहों से वाहन प्रवेश शुल्क वसूलेगा।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 10:02 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 10:02 AM (IST)
आज आधी रात से कैंट में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश महंगा, इन 11 जगहों पर देना होगा एंट्री टैक्‍स Meerut News
आज आधी रात से कैंट में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश महंगा, इन 11 जगहों पर देना होगा एंट्री टैक्‍स Meerut News

मेरठ, जेएनएन। शनिवार रात 12 बजे से छावनी की सीमा में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश महंगा हो जाएगा। छावनी परिषद छह के बजाए 11 जगहों से वाहन प्रवेश शुल्क वसूलेगा, जिसमें बढ़ी हुई दरें लागू होंगी। छावनी परिषद दिल्ली रोड से भी वाहन प्रवेश शुल्क वसूलेगा, इसे लेकर व्यापारियों में रोष है। हालांकि कैंट बोर्ड ने साफ कर दिया है कि सब कुछ नियमों के तहत है।

loksabha election banner

लगा दिए गए नए बोर्ड

छावनी परिषद अभी तक छह जगह से वाहन प्रवेश शुल्क वसूलता था। पिछले महीने बोर्ड बैठक में प्रवेश शुल्क बढ़ाने के साथ 11 जगह से शुल्क वसूलने का प्रस्ताव पास हुआ था। कैंट बोर्ड ने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को पत्र भेजकर सात दिसंबर आधीरात से प्रवेश शुल्क वसूलने की जानकारी दे दी है। सभी नए जगह पर बोर्ड भी लगा दिए गए हैं।

हर दिन मिलेंगे चार लाख

पहले कैंट बोर्ड को छह प्वाइंट से हर दिन एक लाख 20 हजार रुपये राजस्व की प्राप्ति होती थी। अब हर दिन कैंट को चार लाख 20 हजार रुपये से अधिक की राजस्व प्राप्ति होगी।

दो बार देना होगा शुल्क

छावनी की सीमा में प्रवेश करने पर और छावनी ने निकलने पर शुल्क देना होगा। उसी दिन तीसरी बार प्रवेश करने पर आधा शुल्क देना होगा। निजी वाहनों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इन 11 जगहों से देना होगा शुल्क

सरधना रोड, रेलवे रोड, मेहताब, बाउंड्री रोड, रोहटा रोड, आरए बाजार, दिल्ली रोड तहसील के पास, रुड़की रोड, मवाना रोड, ग्रास मंडी रोड, कंकरखेड़ा शराब फैक्ट्री के पास।

व्यावसायिक वाहनों पर शुल्क

वाहन>>प्रवेश शुल्क

थ्री व्हीलर, आटो, रिक्शा>>10 रुपये

टैंपो, टैक्सी, कार>>30 रुपये

हल्के चार पहिया वाहन>>50 रुपये

छह पहिए के ट्रक, बस>>100 रुपये

ट्रेलर, क्रेन, हैवी वाहन>>250 रुपये

दिल्ली रोड से शुल्क वसूलने का विरोध, कैंट विधायक ने लिखा पत्र

रुड़की रोड, मेरठ-बिजनौर रोड राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहन प्रवेश शुल्क वसूलने का विरोध किया जा रहा है। छावनी की सड़क न होकर भी छावनी के टैक्स वसूलने को लेकर सवाल उठाए गए हैं। कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल ने शुक्रवार को सीईओ को पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज की। उनका कहना है कि मेरठ-रुड़की रोड उत्तर प्रदेश सरकार के स्वामित्व वाला मार्ग है। मेरठ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग है। दोनों मार्ग छावनी की सीमा से गुजरते हैं, लेकिन दोनों सड़कों का रखरखाव प्रदेश और केंद्र सरकार का है। ऐसे में इन सड़कों से टैक्स लेना गलत है। उन्होंने दोबारा से बोर्ड बैठक कर टैक्स न लेने की मांग की है। उधर, दिल्ली रोड, रुड़की रोड पीडब्ल्यूडी की है, इसपर छावनी के प्रवेश शुल्क वसूलने को लेकर पीडब्ल्यूडी की न सहमति है न आपत्ति।

इनका कहना है

जो सड़क छावनी परिषद ने नहीं बनाई है, वहां से प्रवेश शुल्क नही लिया जाना चाहिए। दिल्ली रोड और रुड़की रोड पर व्यावसायिक वाहन अधिक होते हैं, व्यापारियों को इसका नुकसान होगा। कैंट बोर्ड के सीईओ को इस पर विचार करने के लिए पत्र लिखा है।

- सत्यप्रकाश अग्रवाल, कैंट विधायक

छावनी अधिनियम के तहत व्यवसायिक वाहनों पर प्रवेश शुल्क लगाया गया है। जो 11 जगह चिन्हित है, वे सभी छावनी सीमा में हैं। इसे लेकर कसी की आपत्ति नहीं दर्ज हुई है।

- प्रसाद चव्हाण, सीईओ, कैंट बोर्ड

छावनी परिषद ने दिल्ली रोड से वाहन प्रवेश शुल्क वसूलने को लेकर कोई सहमति नहीं ली है। इस पर किसी की कोई आपत्ति भी नहीं है। छावनी की सीमा में वाहनों से प्रवेश शुल्क लेने की व्यवस्था अन्य छावनियों में भी है।

- अरविंद कुमार, अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग

टोल पर अधिक रुपये लेने को लेकर मारपीट

लालकुर्ती थाना क्षेत्र में बीएसएनएल कार्यालय के सामने स्थित टोल पर शुक्रवार रात अधिक रुपये लेने पर टेंपो चालक और कर्मचारी में जमकर मारपीट हो गई। इस दौरान मौजूद लोगों ने घटना की वीडियो बना ली, जो बाद में वायरल हो गई। शुक्रवार रात टेंपो चालक राहुल टोल से गुजर रहा था। वहां मौजूद कर्मचारी ने उससे अधिक रुपये काट लिए। राहुल ने विरोध करते हुए कहा कि शुल्क 25 रुपये का है। इस पर दोनों में कहासुनी हो गई, जो मारपीट में बदल गई।

तहरीर पर पुलिस करेगी कार्रवाई

टोल पर मौजूद अन्य कर्मचारी भी आ गए और उन्होंने भी राहुल से मारपीट की। इस दौरान वहां से गुजर रहे लोगों ने बीच-बचाव कराया। साथ ही मारपीट की घटना को मोबाइल में कैद का लिया, जिसे बाद में वायरल कर दिया गया। थाना प्रभारी का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। पीड़ित तहरीर देता है तो उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि पूर्व में भी टोल पर अधिक रुपये लेने को लेकर कई बार विवाद हो चुका है। बताया गया कि टोल का ठेका भी एक-दो दिन में किसी अन्य के नाम होने वाला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.