uptet 2022: मेरठ में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच टीईटी आज, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्‍यान

uptet 2022 बीते कड़वे अनुभवों के बाद आज रविवार को यूपी टीईटी का आयोजन कराया जा रहा है। इस बार कैमरे की निगरानी में सील होंगे ओएमआर। दो पाली में परीक्षा आज सुबह 1030 बजे और दोपहर 230 बजे शुरू होगी परीक्षा।

Prem Dutt BhattPublish: Sun, 23 Jan 2022 08:54 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:06 AM (IST)
uptet 2022: मेरठ में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच टीईटी आज, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्‍यान

मेरठ, जागरण संवाददाता। uptet 2022 कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच रविवार को मेरठ और आसपास के जिलों में टीईटी परीक्षा को आयोजन कराया जा रहा है। सुबह से ही छात्र और छात्राएं परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए थे। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से रविवार 23 जनवरी को आयोजित की जा रही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। पिछली बार परीक्षा के दिन पेपर लीक होने से पूरे प्रदेश की परीक्षा रद करनी पड़ी थी। इसीलिए इस बार परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका यानी ओएमआर शीट कैमरे की निगरानी में सील किए जाएंगे। उत्तर पुस्तिका के साथ ही अन्य जरूरी कागजातों को भी कैमरे की निगरानी में ही सील करेंगे। पेपर खुलने से ओएमआर सील होने तक सभी अधिकारी केंद्रों पर मौजूद रहेंगे और इसका वीडियो परीक्षा नियामक प्राधिकारी को भेजी जाएगी।

कोविड नियमों का कड़ाई से अनुपालन करें

परीक्षा केंद्रों पर कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित कराने के लिए माइक पर निर्देश जारी करने को कहा गया है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी। डेढ़ घंटे पहले प्रवेश शुरू होंगे सुबह 10 बजे प्रवेश बंद हो जाएगा। इसी तरह दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी और दो बजे प्रवेश बंद हो जाएगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ आनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के अलावा एक प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र या किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति लानी है। मेरठ जिले में 46,548 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। सुबह की पाली में 54 परीक्षा केंद्र और दूसरी पाली के लिए 41 परीक्षा केंद्र हैं। प्राथमिक वर्ग में 26,375 अभ्यर्थी हैं और उच्च प्राथमिक वर्ग के लिए 20,173 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

कोविड संबंधी यह हैं दिशा निर्देश

- हर परीक्षा केंद्र पर कोविड हेल्प डेस्क जरूर हो।

- पर्याप्त संख्या में थर्मल स्कैनर होना चाहिए।

- पर्याप्त संख्या में आक्सीमीटर की व्यवस्था होनी चाहिए।

- हर परीक्षा कक्ष में हैंड सैनिटाइजर होना चाहिए।

- अतिरिक्त मास्क रखें, बिना मास्क वाले अभ्यर्थियों को दें।

- अभ्यर्थियों को उचित दूरी पर ही बिठाएं।

- मोबाइल एंबुलेंस और मेडिकल टीम करेगी भ्रमण। 

Edited By Prem Dutt Bhatt

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept