UPTET Exam 2021 : बारिश बनी बाधा,परीक्षा छूटने पर कई सेंटरों पर अभ्यर्थियों का हंगामा, देखें तस्‍वीरें

UPTET Exam 2021 खराब मौसम के बीच वेस्‍ट यूपी में छात्र और छात्राएं रविवार को टीईटी के लिए परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। इस बार सुरक्षा के लिए व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं। लेकिन बारिश के चलते आज कई छात्र और छात्राओं की परीक्षा छूट भी गई।

Prem Dutt BhattPublish: Sun, 23 Jan 2022 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 03:29 PM (IST)
UPTET Exam 2021 : बारिश बनी बाधा,परीक्षा छूटने पर कई सेंटरों पर अभ्यर्थियों का हंगामा, देखें तस्‍वीरें

मेरठ, जेएनएन। UPTET Exam 2021 बारिश के बीच आज रविवार को यूपीटीईटी के लिए बड़ी संख्‍या में छात्र और छात्राएं परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। लेकिन छात्रों के सामने बारिश ने ही खलनायक का काम कर डाला, बारिश के चलते कई सेंटरों पर देर से पहुंचे बड़ी संख्‍या में अभ्यर्थियों की परीक्षा छूट गई, इसके चलते अभ्यर्थियों ने जमकर हंगामा किया। मेरठ और आसपास के जिलों में इस परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है। गौरतलब है कि पिछली बार परीक्षा के दिन पेपर लीक होने से पूरे प्रदेश की परीक्षा रद करनी पड़ी थी। यही कारण है कि इस बार परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका यानी ओएमआर शीट कैमरे की निगरानी में सील किए जाएंगे। बिजनौर में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को 27 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हुई। टीईटी की परीक्षा शांतिपूर्वक और नकलविहीन कराने को माध्यमिक शिक्षा विभाग, प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी सतर्कता बरती जा रही है। प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों तथा अन्य अफसरों ने भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

मेरठ के कई सेंटरों पर भी हंगामा

मेरठ में बारिश की वजह से कई परीक्षा केंद्रों पर देर से परीक्षार्थी पहुंचे। जिन्हें प्रवेश नहीं मिला। जिसे लेकर कई केंद्रों पर हंगामा भी हुआ। परतापुर बाईपास स्थित बीआईटी ग्लोबल, लालकुर्ती एसएसडी बॉयज आदि केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। केंद्रों पर अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटा पहले ही बुलाया गया था। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक एंट्री दी गई। प्रवेश से वंचित अभ्यर्थियों ने मौसम का हवाला देते हुए परीक्षा में सम्मिलित होने की मांग भी की लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया।

दो पालियों में परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी रविवार को दो पालियों में चल रही है। खराब मौसम और कड़कड़ाती ठंड के बीच परीक्षार्थियों की एक तरह से दोहरी परीक्षा भी हुई। बारिश खराब मौसम के बावजूद भी परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों के अभिभावकों की काफी भीड़ रही। यूपी टीईटी की परीक्षा दो पालियों में हो रही है। पहली पाली में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक परीक्षा चलेगी। पहली पाली में प्राथमिक वर्ग की परीक्षा में 26375 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2:30 बजे से शुरू होगी।जो पांच बजे तक चलेगी। जिसमें 20173 अभ्यर्थी सम्मिलित हो रहे हैं। मेरठ में प्राथमिक वर्ग के लिए 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जबकि उच्च प्राथमिक वर्ग के लिए 41 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कोविड-19 परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है पूर्व में यूपी टीईटी की परीक्षा 28 नवंबर 2021 को हुई थी। जिसमें पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

परीक्षा में सख्तीइस बार परीक्षा के दौरान सभी सेंटरों पर सख्ती बरती गई। प्रश्न पत्र खोलने से लेकर उसके बंडल बनाने तक की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई है। खराब मौसम होने की वजह से कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या कम भी दिखी है। परीक्षा करा रहे समन्वयक जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी का कहना है कि दोनों पालियों की परीक्षा खत्म होने के बाद पता चलेगा कि कितने छात्र छात्राएं उपस्थिति कैसी रही है।

इस बार ज्‍यादा सतर्कता

सुबह तड़के से ही बारिश होने के कारण परीक्षार्थी बारिश के बीच ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। परीक्षा के दौरान करोना प्रोटोकॉल का पूर्ण तरीके से पालन किया जा रहा है। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्राथमिक स्तर 27 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा चल रही है और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दूसरी पारी में 20 केंद्रों संपन्न कराई जाएगी। विभाग की ओर से परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक एवं केंद्र पर्यवेक्षक कक्ष निरीक्षकों के अलावा परीक्षा की निगरानी को 10 सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, चार सचल दल गठित हैं। शांतिपूर्वक कराने के लिए अफसरों की तैनाती एवं सुरक्षा को पुलिस की उचित व्यवस्था की गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर कक्ष आदि पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी की जा रही है। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्वक चल रही है। वहीं शामली में प्रथम पाली में 13 केंद्रों और दूसरी पाली में 10 केंद्रों पर यूपी टीईटी की परीक्षा होगी। इसमें 11441 परीक्षार्थी पंजीकृत है।

21 केंद्रों पर शरू हुई यूपीटीईटी परीक्षा

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी जनपद में 21 परीक्षा केंद्रों पर पहली पाली के साथ शरू हुई। पहली पाली सुबह 10 बजे शुरू हुई, जो दोपहर 12.30 बजे तक चेलेगी। अधिक बारिस के चलते अभ्यर्थी भीगते हुए परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। वंही दोपहर 2.30 बजे से 05.00 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा होगी। पहली पाली में 11074 अभ्यर्थी पंजीकृत है।

बारिश ने बढ़ाई यूपी टीईटी अभ्यर्थियों की परेशानी

सहारनपुर : यूपीटीईटी की प्रथम पाली में केंद्रों पर पहुंचना अभ्यर्थियों के लिए परेशानियों भरा रहा। बारिश के कारण जैसे तैसे मुश्किलों का सामना करते हुए अभ्यर्थी केंद्रों पर पहुंचे। केंद्रों के गेट पर कड़ी जांच पड़ताल के बाद ही उन्हें एंट्री दी गई। 34 केंद्रों पर प्रथम पाली में 18550 अभ्यर्थी पंजीकृत है। रविवार को यूपीटीईटी की महानगर में दो पारियों में परीक्षा हो रही हैं। पहली पाली सुबह 10 बजे से आरंभ हुई। सुबह बारिश के कारण केंद्रों पर पहुंचना अभ्यर्थियों के लिए परेशानियों भरा रहा। सभी 34 केंद्रों पर जांच पड़ताल के बाद ही अभ्यर्थियों को एंट्री दी गई। कई ऐसे अभ्यर्थियों को रोक दिया गया जिनके पास प्रवेश से संबंधित पर्याप्त प्रपत्र नहीं थे। बारिश के चलते केंद्रों पर एंट्री के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ लगी रही, हालांकि केंद्रों पर परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले ही अभ्यर्थियों के एंट्री शुरू कर दी गई थी। जिला विद्यालय निरीक्षक रवि दत्त ने बताया 34 केंद्रों पर प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 18550 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा को लेकर केंद्रों पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। पर्याप्त पुलिस बल के अलावा एसटीएफ और एलआईयू भी केंद्रों की निगरानी कर रही है।

बुलंदशहर में भी पुख्‍ता इंतजाम

बुलंदशहर : जिलेभर में कड़ी सुरक्षा के बीच यूपीटीईटी का आयोजन किया जा रहा है। पिछली बार पर्चा लीक होने होने के कटु अनुभव को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। हालांकि पहली पाली में कुछ केंद्रों पर हंगामे की सूचना मिली। अभ्यर्थियों का आरोप रहा कि उन्हें केंद्रों में समय से आने के बाद भी प्रवेश नहीं दिया गया। जिसे अफसरों ने नकारा है, और कहा है कि तय समय के बाद गेट बंद कराए गए।अब दूसरी पाली की परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई है। कोषागार से कड़ी सुरक्षा के बीच वीडियोग्राफी करते हुए प्रश्नपत्र एवं परीक्षा सामग्री को निकाला जा रहा है। पहली पाली में करीब 9000 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे हैं।

Edited By Prem Dutt Bhatt

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept