Move to Jagran APP

गरीब बेटियों के शादी के लिए सरकार ने जारी किया भारी- भरकम बजट, मिलेगी आर्थिक सहायता

कोरोना से हम उबर रहे हैं और सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू हो चुका है। सरकारी कार्यालयों अधिकारियों कर्मचारियों की उपस्थिति में भी बढ़ोतरी होने लगी है। कोरोना काल को पीछे छोड़ राज्य सरकार ने बेटियों की शादी के लिए 1.10 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 03:00 PM (IST)
गरीब बेटियों के शादी के लिए सरकार ने जारी किया भारी- भरकम बजट, मिलेगी आर्थिक सहायता
गरीब बेटियों के शादी के लिए सरकार ने जारी किए बजट।

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना से हम उबर रहे हैं और सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू हो चुका है। सरकारी कार्यालयों अधिकारियों, कर्मचारियों की उपस्थिति में भी बढ़ोतरी होने लगी है। कोरोना काल को पीछे छोड़ राज्य सरकार ने बेटियों की शादी के लिए 1.10 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इस भारी-भरकम बजट से गरीब असहाय परिवारों की बेटियों की शादी होगी और जिनकी शादी हो चुकी है उनके अभिभावकों को आर्थिक सहायता की जाएगी।

loksabha election banner

कोरोना काल में शहनाइयों की गूंज संक्रमण के दर्द से चीत्कार में बदल गई थी। आपदाकाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का क्रियान्वयन भी नहीं हो पाया था। ऐसे में राज्य सरकार ने समाज कल्याण विभाग को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 51 लाख रुपये जारी किए हैं। इस बजट से 100 बेटियों की शादी होगी और इन्हें दान, दहेज और धनराशि भी दी जाएगी। निर्धन शादी अनुदान योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी।

ब्लाक पर होगा सामूहिक विवाह

कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर अबकी बार ब्लाक कार्यालय पर सामूहिक विवाह योजना का क्रियान्व्यन किया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक पर एक बार में पांच जोड़ों की शादी कराई जाएगी। इसके लिए बीडीओ और नगर पालिकाओं के ईओ को पत्र जारी कर दिए गए हैं।

समाज कल्याण अधिकारी नागेंद्र पाल सिंह ने कहा- सामूहिक विवाह योजना के साथ अन्य दो योजनाओं के लिए भी धनराशि प्राप्त हुई है। जल्द ही शादी अनुदान योजना में आवेदन करने वालों का सत्यापन करके खाते में धनराशि आवंटित की जाएगी। सामूहिक विवाह भी 15 जून के बाद होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.