Move to Jagran APP

UP Board's Evaluation 2021: नौ अक्टूबर को शुरू होगी यूपी बोर्ड की मूल्यांकन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित किए जा रहे अंक सुधार बोर्ड परीक्षा में अब दो पेपर शेष रह गए हैं। यह दोनों पेपर वोकेशनल विषयों के हैं जो छह अक्टूबर तक संसप्त होंगे। अन्य सभी महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा पहले ही हो चुकी है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 06:57 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 06:57 PM (IST)
UP Board's Evaluation 2021: नौ अक्टूबर को शुरू होगी यूपी बोर्ड की मूल्यांकन प्रक्रिया
नौ अक्टूबर को शुरू होगी यूपी बोर्ड की मूल्यांकन प्रक्रिया।

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित किए जा रहे अंक सुधार बोर्ड परीक्षा में अब दो पेपर शेष रह गए हैं। यह दोनों पेपर वोकेशनल विषयों के हैं जो छह अक्टूबर तक संसप्त होंगे। अन्य सभी महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा पहले ही हो चुकी है। इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए दिए हैं।

loksabha election banner

मूल्यांकन प्रक्रिया नौ अक्टूबर से बारह अक्टूबर तक चलेगी। इसमें विषय वार परीक्षकों को नियुक्त करने के निर्देश क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर दिए गए हैं। इस मूल्यांकन प्रक्रिया में खास बात यह है कि मूल्यांकन हर जिले में नहीं होंगे। मूल्यांकन के लिए केवल क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर ही मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। पूरे प्रदेश में मूल्यांकन के लिए पांच यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत केवल 15 मूल्यांकन केंद्र ही बनाए गए हैं। मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत चार मंडल और 17 जिलों की कॉपियां मेरठ में ही मूल्यांकन की जाएंगी।

इस बाबत इंटरमीडिएट की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए कनोहर लाल कृष्ण सहाय इंटर कॉलेज रेलवे रोड को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। इसी तरह हाई स्कूल की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए दो केंद्र बनाए गए हैं। इनमें देवनागरी इंटर कॉलेज रेलवे रोड चौराहा और राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ बेगम ब्रिज शामिल है। इसके अलावा अन्य चार क्षेत्रीय कार्यालयों में भी तीन तीन मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। जहां क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन के लिए अन्य नियमों को पूर्व की भांति ही रखा गया है। इसमें कोविड दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन केंद्रों को एक दिन पहले पूरी तरह से सेनीटाइज किया जाना अनिवार्य है। परिषद मानक के अनुरूप एक परीक्षक हाई स्कूल की 50 व इंटरमीडिएट की 45 वर्ष का है एक दिन में मूल्यांकन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.