Move to Jagran APP

UP Board Topper 2020: रिया का प्रोफेसर व अनुराग का आइएएस बनने का सपना, पढ़िए इनकी सफलता की कहानी

UP Board 12th Toppers 2020 यूपी बोर्ड के प्रदेश टॉपर हाईस्कूल में रिया जैन प्रोफेसर व इंटरमीडिएट में अनुराग मलिक आइएएस बनने का सपना संजोए है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 02:04 AM (IST)
UP Board Topper 2020: रिया का प्रोफेसर व अनुराग का आइएएस बनने का सपना, पढ़िए इनकी सफलता की कहानी

बागपत, जेएनएन। यूपी बोर्ड रिजल्‍ट 2020 में हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट में बागपत जिले का बोलबाला रहा। यहां से ही दोनों कक्षाओं में छात्रों ने टॉप किया है। यूपी बोर्ड के प्रदेश टॉपर हाईस्कूल में रिया जैन प्रोफेसर व इंटरमीडिएट में अनुराग मलिक आइएएस बनने का सपना संजोए है।

loksabha election banner

कठिन परिश्रम से मिली सफलता

यूपी बोर्ड की परीक्षा में प्रदेश की टॉपर हाईस्कूल की छात्रा रिया जैन का कहना है कि वह अंग्रेजी में पीएचडी कर प्रोफेसर बनना चाहती हैं इसके लिए वह हाईस्कूल की परीक्षा की तरह ही दिन रात मेहनत करेगी। रोजना 15 से 16 घंटे की पढ़ाई कर कठिन परिश्रम से 96.67 फीसदी अंक लाने वाली रिया के पिता भारत भूषण माता की चुनरी व वेडिंग दुपट्टा बनाने का काम करते हैं। माता कविता जैन, अपने पिता और अपने स्कूल श्रीराम इंटर कालेज को सफलता का श्रेय देने वाली रिया का मानना है कि कठिन परिश्रम से हर लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

ऐसे पाई सफलता

इसी स्कूल के इंटरमीडिएट के छात्र अनुराग ने 500 में से 485 अंक प्राप्त किए। अनुराग का कहना है कि उनका सपना भविष्य में आइएएस बनना है। उन्होंने इस परीक्षा के लिए 15 से 16 घंटे तक की पढ़ाई की। सिलाना गांव निवासी अनुराग परिवार के साथ बड़ौत में छपरौली चुंगी पर रहते है। उनके पिता प्रमोद मलिक की इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की दुकान है। उनकी मां का नाम पारूल मलिक है। अनुराग दो भाई हैं। उनका कहना है कि लक्ष्य को साधने के लिए उन्होंने सालभर मेहनत की थी। उन्होंने केवल पढ़ाई पर फोकस किया और जो लक्ष्य तय किया था, उसे हासिल कर लिया। उनका कहना है कि किसी भी विषय को वह तबतक पढ़ते हैं जबतक उन्‍हे पूरा याद नहीं हो जाता। इसके अलावा इसी स्कूल के उज्जवल तोमर 94.50 प्रतिशत अंक लेकर हाईस्कूल में जबकि गरिमा कौशिक 93.80 अंकों के साथ इंटरमीडिएट में पूरे पूरे प्रदेश में छठे स्थान पर रही ।

इसी स्‍कूल से पिछले साल भी निकले थे टॉपर

गौरतलब है कि पिछले साल श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कालेज की इंटरमीडिएट की छात्रा तनु तोमर प्रदेश टॉपर जबकि इसी स्कूल के युवराज चौथे स्थान पर रहे थे। स्कूल के प्रबंधक उपेन्द्र चौधरी ने बताया कि यह विद्यालय का अनुशासन व शिक्षकों की मेहनत का नतीजा है। प्रधानाचार्य राजीव तोमर का कहना है कि शिक्षकों और विद्यार्थियों की मेहनत रंग लाई है। उन्होंने बताया कि कालेज में प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.