Move to Jagran APP

मेरठ में किसान पंचायत की दौर में युवाओं की अनोखी पहल, जल पंचायत से कर रहे जागरूक

किसान पंचायत के दौर में मेरठ में युवाओं ने एक अनोखी पहल शुरू की है। यहां कुछ युवा आपस में मिलकर पंचायत का आयोजन करते हैं। और लागों को जल के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इसे युवाओं ने जल पंचायत का नाम दिया है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 05:49 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 05:49 PM (IST)
मेरठ में किसान पंचायत की दौर में युवाओं की अनोखी पहल, जल पंचायत से कर रहे जागरूक
जल पंचायत से लोगों को कर रहे जागरूक।

मेरठ, जेएनएन। किसान पंचायत के दौर में मेरठ में युवाओं ने एक अनोखी पहल शुरू की है। यहां कुछ युवा आपस में मिलकर पंचायत का आयोजन करते हैं। और लागों को जल के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इसे युवाओं ने जल पंचायत का नाम दिया है। दरअसल, सारथी संस्था द्वारा लगातार जल संरक्षण के लिए पानी पंचायत अभियान का आयोजन गांव-गांव जाकर किया जा रहा है। जिसके तहत इस संस्‍था के युवा लोगों को जल सरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं और जल संरक्षण का संदेश दे रहे हैं।

loksabha election banner

शनिवार को संस्था अध्यक्ष कल्पना पांडे ने दबथुआ गांव में पानी पंचायत कर लोगों को जल प्रदूषण के कारण, समस्याएं एवं बचाव की जानकारी दी। गांव के लोगों को समझाया कि आज के समय में जल प्रदूषण अत्यंत चिंता का विषय बना हुआ है। हम सभी को समझना होगा कि यह किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं अपितु सभी को मिलकर जल संरक्षण के लिए सहयोग करना होगा।

कल्पना पांडे ने कहा कि यदि समय रहते जल की बर्बादी को नहीं रोका गया तो अगले कुछ वर्षों में हमें जल मिलना दुर्लभ हो जाएगा। लोगों को समझाया कि हर व्यक्ति को अपने स्तर पर जल प्रदूषण की रोकथाम में सुधारात्मक प्रयास करने चाहिए । बच्चों को भी समझाया कि वह व्यर्थ में पानी बर्बाद ना करें ,जितना जरूरत हो उतना ही इस्तेमाल करें, ब्रश करते, नहाते व अन्य कार्य करते समय पानी को व्यर्थ ना बहने दें। साथ ही सभी को जल संरक्षण की शपथ पत्र भी भरवाया और शपथ भी दिलवाई कि वह ना तो खुद पानी बर्बाद करेंगे ना ही किसी को बर्बाद करने देंगे। जल संरक्षण के लिए अपना पूरा योगदान देंगे। इस दौरान रोहित पवार, ऋषभ सिंह उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.