Move to Jagran APP

Home Minister Amit Shah ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर यूपी व हरियाणा के अधिकारियों को दिए ये आवश्‍यक निर्देश

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा करते हुए कहा अब नए एंटीजन टेस्ट से होगी कोरोना की जांच 15 मिनट में प्राप्त होगी रिपोर्ट।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 04:35 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 04:35 PM (IST)
Home Minister Amit Shah ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर यूपी व हरियाणा के अधिकारियों को दिए ये आवश्‍यक निर्देश
Home Minister Amit Shah ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर यूपी व हरियाणा के अधिकारियों को दिए ये आवश्‍यक निर्देश

मेरठ, जेएनएन। एनसीआर के जिलों के लिए केंद्र सरकार की पहल पर वैश्विक महामारी कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए कार्य योजना बनाने का कार्य किया जा रहा है। कोरोना की जांच के लिए अब मरीज को अपनी आईडी की छाया प्रति देना अनिवार्य होगा। विशेषकर प्राइवेट लैब में। साथ ही कोरोना की जांच के लिए एक नया टेस्ट एंटीजन टेस्ट शुरू किया गया है। जिसकी रिपोर्ट 15 मिनट में प्राप्त हो जाएगी। साथ ही उसकी कीमत 450 रुपये एवं कर होगी। राज्य सरकार से प्राप्त शिकायतों को आईसीएमआर चेक करें तथा गंभीरता से निस्तारण सुनिश्चित करें। यह निर्देश गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को दिए। उन्होंने मेरठ कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी भवन में दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश व हरियाणा के एनसीआर जिलों के अधिकारियों व दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ यह समीक्षा बैठक की। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि सभी मिलकर कार्य करें। अधिकारियों से कहा कि मन बनाकर दृढ़ता व संवेदनशीलता के साथ कोरोना महामारी को हराना है। उन्होंने कहा कि यह मानवतावाद की लड़ाई है और हम इस पर विजय अवश्य प्राप्त करेंगे।

loksabha election banner

शुक्रवार तक रिपोर्ट भेजने के निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री ने एनसीआर से संबंधित जिलों के अधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने जिलों में कितने अस्पताल हैं, उसमें कितने बैड हैं, कितने खाली हैं, आदि बिंदुओं पर अपनी रिपोर्ट कल दोपहर तक आईसीएमआर को भेजें। कहा कि अभियान चलाकर टेस्टिंग को बढाएं। साथ ही कोरोना धनात्मक केसों के संपर्क में आए व्यक्तियों को आइसोलेशन कराएं। उन्होंने कहा कि मृत्यु दर के कारणों को जानते हुए उसको कम करने की एक रणनीति बनाएं। उन्होंने आईसीएमआर के निदेशक को निर्देश दिए कि वह एनसीआर क्षेत्र के जिलों के स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण कराएं तथा उन्हें किट उपलब्ध कराएं। 

यूपी में 16 हजार टेस्ट रोजाना कराने की क्षमता

मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश आरके तिवारी ने प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। बताया कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 16 हजार टेस्ट प्रतिदिन कराने की क्षमता है, जिसको आगामी 3 दिनों में 20 हजार प्रतिदिन तथा 30 जून तक 25 हजार टेस्ट करा करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इमरजेंसी मरीज की टेस्टिंग के लिए टू नाट मशीन सभी जिलों में उपलब्ध करा दी गई है।

यूपी में 56 सौ पॉजिटिव मरीज

मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 5600 धनात्मक मरीज है। एक लाख एक हजार आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गई है, जिसे आगामी 30 जून तक कर डेढ़ लाख बेड तक दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीएम हेल्पलाइन से ठीक होकर घर पहुंचे कोरोना मरीजों व कोरोना के कारण जिनकी मृत्यु हुई है। उनके परिजनों से मोबाइल से संपर्क कर फीडबैक भी लिया जा रहा है। जिसके कारण अब शिकायतों की संख्या में काफी कमी हो गई है।

कमिश्नर मेरठ अनीता सी मेश्राम ने अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा शवों के अंतिम संस्कार के लिए जो प्रोटोकॉल बनाया गया है उसका पालन कराया जाए। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सभी निर्देशों का पालन कराया जा रहा है।

यह रहे मौजूद

इस दौरान मेरठ मंडल कमिश्नर अनीता सी मेश्राम, डीएम मेरठ अनिल ढींगरा, एसएसपी अजय साहनी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजकुमार आदि उपस्थित रहे। 

मेरठ की ताजा खबरें पढ़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.