Move to Jagran APP

प्रदूषण पर प्रहार : परतापुर के उद्योगपुरम में पेंट, ताम्र ईंट बनाने वाली दो फैक्‍ट्री सील Meerut News

शहर में प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों के खिलाफ अभियान जारी है। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने एनओसी नहीं होने पर परतापुर में दो फैक्‍ट्री पर सील लगा दी।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 11:51 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 11:51 AM (IST)
प्रदूषण पर प्रहार : परतापुर के उद्योगपुरम में पेंट, ताम्र ईंट बनाने वाली दो फैक्‍ट्री सील Meerut News
प्रदूषण पर प्रहार : परतापुर के उद्योगपुरम में पेंट, ताम्र ईंट बनाने वाली दो फैक्‍ट्री सील Meerut News

मेरठ, जेएनएन। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने शुक्रवार को परतापुर के उद्योगपुरम में दो फैक्‍ट्री पर छापेमारी की। जांच में दोनों फैक्‍ट्री अवैध पाई गईं। टीम ने दोनों फैक्‍ट्री पर सील लगाते हुए रिपोर्ट लखनऊ मुख्यालय भेज दी है।

loksabha election banner

नहीं थी बोर्ड की एनओसी

शुक्रवार को क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जेई सतेंद्र प्रताप सिंह अपनी टीम के साथ परतापुर के उद्योगपुरम स्थित मेरठ स्पोर्ट टैक्स कंपनी और श्रीजी ट्रेड वेंचर कॉपर कािस्‍ंटग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर पहुंचे। दोनों ही कंपनी के पास प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की एनओसी नहीं थी। आग बुझाने के उपकरण भी नहीं थे जबकि दोनों ही कंपनी में दर्जनों कर्मचारी कार्यरत हैं। दोनों ही फैक्‍ट्री को अवैध पाते हुए जेई ने सील की कार्रवाई की। मेरठ स्पोर्ट टैक्स कंपनी पेंट और कई प्रकार की चेन की डाई बनाती है जबकि श्रीजी ट्रेड वेंचर कॉपर को आग में तपाकर तांबे की ईंट बनाती है।

धूल में उड़ा दिए आदेश, कराई गई वीडियोग्राफी, होगी कार्रवाई

एनजीटी ने एनसीआर अधीन शहरों में वायु प्रदूषण के चलते 24 दिसंबर तक किसी भी प्रकार के निर्माण कार्यों पर रोक लगा रखी है। इसके चलते एनएचएआइ ने भी हाईवे पर हो रहे निर्माण कार्यो को रोक दिया है मगर, शुक्रवार को सुभारती कॉलेज के सामने हाईवे किनारे कृष्णा कंस्ट्रक्शन कंपनी की गाड़ियों से रेत और मिट्टी डालने व बिखेरने का कार्य चल रहा था। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जेई जेपी सिंह टीम संग मौके पर पहुंचे और वीडियोग्राफी कर इसकी रिपोर्ट लखनऊ मुख्यालय को भेजी। इसके बाद कृष्णा कंस्ट्रक्शन कंपनी पर 50 हजार से पांच लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.