Move to Jagran APP

दो दिन की बाधा से फूला एक्सप्रेस-वे का दम Meerut News

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेव-वे पर मुरादाबाद गांव में एक ओर किसानों का धरना जारी रहा तो दूसरी ओर एनएचएआइ अफसर काम तेज करने की जद्दोजहद में जुटे रहे। अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि एक-दो दिन में काम रफ्तार पकड़ेगा।

By Edited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 09:00 AM (IST)
दो दिन की बाधा से फूला एक्सप्रेस-वे का दम Meerut News
Two days of obstruction caused the expressway

मेरठ, जेएनएन। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेव-वे पर मुरादाबाद गांव में एक ओर किसानों का धरना जारी रहा तो दूसरी ओर एनएचएआइ अफसर काम तेज करने की जद्दोजहद में जुटे रहे। दो दिन की बाधा के बाद काम पटरी पर नहीं आया है। आसपास रहने वाले श्रमिक अपने घरों को चले गए हैं। अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि एक-दो दिन में काम रफ्तार पकड़ेगा। हालांकि किसानों का धरना जारी रहने से असमंजस की स्थिति बरकरार है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मेरठ से डासना तक करीब 25 प्वाइंट्स पर काम अधूरा है। कहीं पुल का निर्माण होना है तो कहीं पर मिट्टी का भराव। परतापुर और भोजपुर स्थित प्लांट शुरू कर दिए गए हैं। परतापुर तिराहे पर भी काम शुरू हुआ है। रेलवे ओवरब्रिज के पास मिट्टी समतल की जा रही है। काशी टोल प्लाजा के पास भी भराव हुआ है। मुरादाबाद गांव में धरनास्थल के पास भी मिट्टी समतल करने का काम हुआ। पलौता के पास निर्माणाधीन ओवरब्रिज पर कंक्रीट का ढांचा डालने में श्रमिक जुटे हैं। भोजपुर में भी एक्सप्रेस-वे का गैप भरा जा रहा है। एनएचएआइ अफसरों का कहना है कि डासना के आकाशनगर में भी किसानों ने काम नहीं रोकने पर सहमति दे दी है। इसके बाद कुशलिया से डासना के बीच भी काम शुरू हो गया है।

loksabha election banner

एक्सप्रेस-वे की स्थिति

-अप्रैल 2018 में काम शुरू हुआ था। 18 महीने में काम पूरा करना था।

-अभी तक 80 फीसद काम हुआ है। लगभग 25 प्वाइंट पर काम शेष है।

-मेरठ से डासना तक के हिस्से में मुआवजे की अड़चन।

-एक्सप्रेस-वे का काम हर हाल में 31 दिसंबर तक पूरा करना है। पुलिस का डेरा, किसान भी धरने पर मुरादाबाद गांव में एक्सप्रेस-वे पर किसान धरने पर बैठे हैं। पुलिस ने भी यहां डेरा डाल दिया है। जिला प्रशासन के वादे को लेकर किसानों में असमंजस है। किसानों ने चेतावनी दी है कि उनकी मांगें नहीं मानी गई तो आठ दिन बाद काम रोक देंगे। धरने पर 50-60 किसान हर समय मौजूद रहते हैं।

सिर्फ दो मांगें

किसानों को एक समान मुआवजा -खेतों तक पहुंचने को सर्विस रोड का निर्माण बहादरपुर अंडरपास फिर पहुंचे किसान रविवार दोपहर बाद बहादरपुर अंडरपास के पास किसान फिर एकत्र हुए। रविवार को सर्विस रोड का काम न होने से नाराज किसानों ने काशी टोल प्लाजा जा रहे मिट्टी के भरे डंफर रोक दिए। निर्माण एजेंसी और एनएचएआइ के अधिकारियों को चेतावनी दी कि सोमवार को काम शुरू नहीं हुआ तो फिर धरना शुरू कर देंगे। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट मैनेजर अर¨वद कुमार ने आश्वासन दिया है कि सोमवार सुबह नौ बजे काम शुरू हो जाएगा। चेतावनी देने वालों में सचिन राणा, पवन गुर्जर, महबूब अली शामिल रहे।

इनका कहना है...

मेरठ से डासना तक एक्सप्रेस-वे का काम शुरू हो गया है। दो दिन काम बंद रहने से असर पड़ा है। आठ दिन बाद की स्थिति को लेकर असमंजस की स्थिति है। जिला प्रशासन पर निर्भर है कि वह कितनी जल्दी अड़चनें दूर कर देता है।

-मुदित गर्ग, परियोजना निदेशक, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.