Move to Jagran APP

मेरठ में विश्वस्तरीय होंगे परिवहन निगम के बस अड्डे

मेरठ। प्लान अच्छा है अगर परवान चढ़ जाए। शहर में परिवहन निगम के बस अड्डे व‌र्ल्ड क्लास इंटीरियर से मु

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 12:23 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 12:23 PM (IST)
मेरठ में विश्वस्तरीय होंगे परिवहन निगम के बस अड्डे
मेरठ में विश्वस्तरीय होंगे परिवहन निगम के बस अड्डे

मेरठ। प्लान अच्छा है अगर परवान चढ़ जाए। शहर में परिवहन निगम के बस अड्डे व‌र्ल्ड क्लास इंटीरियर से मुकाबला करेंगे। सरकार ने इसके लिए कदम आगे बढ़ाया है। प्रदेश के बस अड्डों को चयनित कर पीपीपी मॉडल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से बनाने का प्लान तैयार किया है। मेरठ रीजन में भैंसाली, सोहराब और गढ़ बस अड्डे का निर्माण किया जाना है। इसके लिए प्री-बिड बैठक मई में हो चुकी है। कंसल्टेंट का चयन भी व‌र्ल्ड क्लास योग्यता के आधार पर ही किया जाएगा। इसमें आइटी एक्सपर्ट, लीगल एक्सपर्ट, आर्किटेक्ट आदि शामिल रहेंगे। इसके लिए कंसल्टेंट के लिए चयन प्रक्रिया के मानक यूपीएसआरटीसी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम आगरा, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ के बस अड्डों को पीपीपी मॉडल पर बनाने की कवायद शुरू कर रहा है। इसमें बस अड्डों पर मॉडर्न सुविधाओं के साथ यात्रियों के लिए बस टर्मिनल, सेल्फ सर्विस आदि सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए कंसल्टेंट को फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनानी होगी।

बिड से पहले डाक्यूमेंट अपलोड

बस अड्डों को व‌र्ल्ड क्लास बनाने से पहले प्री-बिड मीटिंग का आयोजन 22 मई को किया गया था। इसके बाद बिड से पहले डाक्यूमेंट अपलोड किया गया है। इसमें कंसल्टेंट के चयन को बिड में हिस्सा लेने के लिए नियम तय किए गए हैं। डाक्यूमेंट में चयन प्रक्रिया को पूरे विस्तार से बताया गया है।

कंसल्टेंट को योग्यता के आधार पर अंक

बस अड्डे निर्माण के लिए जिस भी कंसल्टेंट का चयन किया जाना है, उससे पहले मानक तय किए गए हैं। इसमें बस अड्डे के निर्माण में प्रोजेक्ट टीम लीडर के साथ सिविल इंजीनियर, मार्केटिग एक्सपर्ट, ट्रांसपोर्ट ट्रैफिक प्लानर, आइटी एक्सपर्ट, कम्युनिकेशन एंड ब्रांडिग एक्सपर्ट, लीगल एक्सपर्ट रखने पर भी नंबर तय किए गए हैं। कंसल्टेंट का टर्नओवर भी 30 करोड़ तय किया गया है।

तय करेगी कंसल्टेंट इवेल्यूशन कमेटी

बिड डाक्यूमेंट डाउनलोड होने के बाद कंसल्टेंट इवेल्यूशन कमेटी तय मानकों के आधार पर कंसल्टेंट का चयन करेगा। कंसल्टेंट के चयन के बाद बस अड्डों के निर्माण के लिए बोली लगाई जाएगी। इसके बाद पीपीपी मॉडल पर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की निगरानी में बस अड्डों का निर्माण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.