Move to Jagran APP

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर कल से टोल देने को रहें तैयार, जानिए कितना पड़ेगा जेब पर बोझ

Delhi Meerut Expressway Toll News दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर शनिवार से आपको टोल अदा करना होगा। एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से फास्टैग बूथ युक्त है कैश लेन नहीं है। इस एक्सप्रेस-वे पर तिपहिया व दोपहिया वाहनों को प्रतिबंधित रखा गया है। टोल की तैयारियों हो गई हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 07:40 AM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 09:03 AM (IST)
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर कल से टोल देने को रहें तैयार, जानिए कितना पड़ेगा जेब पर बोझ
एक्‍सप्रेस वे पर बिना फास्टैग वाले वाहनों को पूरी दूरी का देना होगा जुर्माना।

मेरठ, जागरण संवाददाता। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर शनिवार से सुबह आठ बजे से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। बिना फास्टैग वाले वाहनों से एक्सप्रेस वे की पूरी दूरी के लिए निर्धारित टोल से दोगुना जुर्माना देना होगा। इस एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश व निकास वाले किसी भी स्थान पर कैश लेन नहीं है। एक्सप्रेस-वे के सभी लेन पूरी तरह से फास्टैग वाले वाले हैं। काशी टोल प्लाजा कुल 19 बूथों का है। इस पर मेरठ से दिल्ली जाने वाली दिशा में प्रवेश के लिए सात बूथ यानी लेन हैं, जबकि दिल्ली से मेरठ की तरफ आने पर निकासी के लिए कुल 12 लेन यानी बूथ हैं।

loksabha election banner

प्रतिबंधित वाहनों के घर जाएगा आनलाइन चालान

इस एक्सप्रेस-वे पर तिपहिया व दोपहिया वाहनों को प्रतिबंधित रखा गया है। यदि ऐसे वाहन आते-जाते हैं तो उन्हें आनलाइन चालान उनके घर भेजा जाएगा। इसके लिए एक्सप्रेस-वे के कंट्रोल रूम को एनआइसी से जोड़ दिया गया है। एनआइसी से डाटा प्राप्त करके ट्रैफिक पुलिस चालान भेजेगी। इसी तरह से निर्धारित गति से अधिक तेज चलने पर भी आनलाइन चालान भेजा जाएगा।

आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर से दूरी पता करेगा साफ्टवेयर

इस एक्सप्रेस-वे पर किसी वाहन चालक से यह नहीं पूछा जाएगा कि वह जा कहां रहा है और कहां से आ रहा है। आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर ही वाहनों के प्रवेश व निकास के बारे में बता देगा। हालांकि बूथ पर बैरियर तभी उठेंगे जब फास्टैग से धनराशि कट जाएगी।

यह है टोल दर (रुपये में)

वाहन भोजपुर रसूलपुर डासना डूंडाहेड़ा इंदिरापुरम सरायकाले खां

हल्के वाहन (निजी) 20 45 60 75 95 140

हल्के वाहन (वाणिज्यिक) 35 75 100 120 150 225

भारी वाहन (बस और ट्रक) 75 155 210 255 320 470


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.