Move to Jagran APP

Tokyo Olympics: मेरठ के लिए बड़ी उपलब्धि, रैंकिंग के आधार पर अन्‍नू रानी को मिला ओलंपिक कोटा

Tokyo Olympics अन्‍नू रानी की वर्ल्ड रैंकिंग फिलहाल तेरहवीं है। प्रदर्शन में भले ही अन्‍नू रानी 1.17 मीटर पीछे रह गई हो लेकिन रैंकिंग के आधार पर उन्हें ओलंपिक कोटा मिल गया है। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का कोई भी इवेंट आज आखिरी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 11:03 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 01:03 PM (IST)
Tokyo Olympics: मेरठ के लिए बड़ी उपलब्धि, रैंकिंग के आधार पर अन्‍नू रानी को मिला ओलंपिक कोटा
मेरठ की महिला जैवलिन थ्रोअर अन्‍नू रानी का टोक्‍यो ओलंपिक का टिकट पक्‍का हो गया है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Tokyo Olympics आखिरकार मेरठ की अन्‍नू रानी को ओलंपिक कोटा मिल गया। जैवलिन जैसे खेलों में 32वीं रैंक तक के खिलाड़ियों को ओलंपिक कोटा में शामिल किया जाता है। अन्‍नू रानी की वर्ल्ड रैंकिंग फिलहाल तेरहवीं है। प्रदर्शन में भले ही अन्‍नू रानी 1.17 मीटर पीछे रह गई हो लेकिन रैंकिंग के आधार पर उन्हें ओलंपिक कोटा मिल गया है। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का कोई भी इवेंट आज आखिरी है। महिला वर्ग में 13वीं से 32वीं रैंक तक अब किसी महिला खिलाड़ी के आने की संभावना नहीं है। इसीलिए अन्‍नू रानी को रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक कोटा प्रदान किया गया है। यह मेरठ के लिए बड़ी उपलब्धि है। अन्‍नू रानी पहली महिला जैवलिन थ्रोअर हैं ओलंपिक जाने वाली। वहीं आज मंगलवार की नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप में पारुल चौधरी 3000 मीटर स्टेपल चेस में हिस्सा लेंगी। पारुल को भी ओलंपिक कोटा मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही सीमा अंतिल का भी इवेंट आज ही है और उनके भी ओलंपिक कोटा हासिल करने की पूरी उम्मीद है।

prime article banner

सोने पर लगा था अन्नू का भाला

वहीं पटियाला में चल रही 60वीं इंटर स्टेट नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप में मेरठ की अन्नू रानी का भाला स्वर्ण पदक पर सटीक लगा, लेकिन ओलंपिक कोटे से 1.17 मीटर पीछे ही रुक गया था। राष्ट्रीय स्पर्धा में अपने ही रिकार्ड से अन्नू आगे बढ़ी लेकिन जिस ओलंपिक कोटे के लक्ष्य की ओर देश की निगाहें टिकी थी, वहां नहीं पहुंच सकीं थी, लेकिन बाद में उनका कोटा तय कर दिया गया। अन्नू रानी ने इस प्रतियोगिता में 62.83 मीटर की दूरी नाप कर नए मीट रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। इससे पूर्व भी यह रिकार्ड अन्नू रानी के ही नाम था। अन्नू ने वर्ष 2016 में हैदराबाद में हुई प्रतियोगिता में 59.87 मीटर भाला फेंककर नया रिकार्ड बनाया था। इस प्रतियोगिता में राजस्थान की संजना को 52.65 मीटर पर रजत और हरियाणा की पुष्पा को 52.48 मीटर पर कांस्य पदक मिला।

नहीं पहुंचीं 64 मीटर तक

जिला एथलेटिक संघ के सचिव अनु कुमार के अनुसार अन्नू रानी का व्यक्तिगत प्रदर्शन व स्वर्ण पदक सराहनीय रहा। इस बार अन्नू रानी से सभी की उम्मीद बंधी हैं। उन्होंने बताया यह बहुत जरूरी होता है कि वह अपने स्तर या उससे ऊपर के खिलाडिय़ों के साथ प्रतिस्पर्धा और प्रशिक्षण करें। इससे खिलाड़ी के प्रदर्शन में सुधार होता है। सोमवार की प्रतियोगिता में भी अन्नू रानी को उस स्तर का मजबूत प्रतिद्वंद्वी नहीं मिला।

रिले व गोला फेंक में भी पीछे

इस प्रतियोगिता में चार गुणे सौ मीटर रिले दौड़ में भाग लेने वाली उत्तर प्रदेश टीम के खिलाडिय़ों में से दो खिलाड़ी रविंदर व मनीष मेरठ से और अभिषेक बुलंदशहर से थे। टीम ने 43.57 मिनट में दौड़ पूरी कर पांचवें स्थान पर रही। वहीं, गोला फेंक में मेरठ के शिवम चौधरी ने 16.59 मीटर की दूरी तय की, लेकिन प्रतियोगिता में वह आठवें स्थान पर रहे। चार दिन की प्रतियोगिता में मेरठ के खिलाडिय़ों ने दो स्वर्ण व दो कांस्य पदक जीते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK