Move to Jagran APP

इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इन्‍हें करें शामिल, पढ़ें और क्‍या-क्‍या लाभ मिलेगा

Increase Immunity राजमा लोभिया और चने की चाट सब्जी से होगी प्रोटीन की कमी दूर। सर्दी से बचाव के लिए रोजाना खाएं दो उबले हुए अंडे या एक कटोरी कच्चा पनीर। मेरठ की खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी बता रही हैं बेस्‍ट डाइट प्‍लान के बारे में।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 12:10 PM (IST)
इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इन्‍हें करें शामिल, पढ़ें और क्‍या-क्‍या लाभ मिलेगा
Increase Immunity हमारी हड्डियों को मजबूत करते के लिए भी प्रोटीन जरूरी है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Increase Immunity शरीर में प्रोटीन की कमी का असर सीधे रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है, शरीर बार बार बीमार रहने लगता है। बाल और नाखून भी टूटने लगते हैं। चेहरे की चमक गायब होने लगती हैं। साथ ही हड्डियों को मजबूत करते के लिए भी प्रोटीन जरूरी है। जिसे पनीर, दूध, चना, मूंग, मसूर, उड़द, राजमा, लोभिया, अंडा, सोयाबीन, चिकन और मटन खाने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है।

loksabha election banner

यह सलाह भी मानें

इसके लिए रोजाना भोजन में दो कटोरी दाल को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही राजमा, लोभिया, चना और मूंग दाल को भोजन में शामिल करने के साथ ही सलाद और चाट के रूप में भी खाया जा सकता है। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है। जहां तक अंडा, मटन और चिकन की बात है तो सर्दी के मौसम में रोजाना दो उबले हुए अंडे या एक कटोरी मटन और चिकन खाना भी फायदेमंद है। इसमें कई पोषक तत्व होते है, जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

खानपान में इन्हें भी करें शामिल

- नियमित सौ ग्राम पनीर नाश्ते में जरूर खाए।

- पनीर खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

- सोयाबीन की एक कटोरी सब्जी या फिर इसे उबालकर एक कटोरी चाट के रूप में खाया जा सकता है।

- बच्चों को नाश्ते में दो उबले हुए अंडे खिलाने से सर्दी और मौसमी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।

- सप्ताह में दो दिन एक कटोरी मटन और चिकन खाने से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा और मौसमी बीमारियों और सर्दी से भी बचाव होगा।

क्‍या कहते हैं चिकित्सक

एक व्यक्ति के लिए सौ ग्राम मटन और चिकन खाना पर्याप्त है। इसमें लगभग 31 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। वहीं मटन खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वहीं शाकाहारी लोग पनीर, दूध, दाल, चना, राजमा और लोभिया खाकर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। जहां तक संभव हो सुबह नाश्ते में एक कटोरी कच्चा पनीर खाए इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती हैं।

- डा. भावना गांधी खानपान विशेषज्ञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.