Move to Jagran APP

UP Board: इस वर्ष राउटर की मदद से लाइव दिखेगी परीक्षा केंद्रों की तस्‍वीर Meerut News

मेरठ जिले में 2020 कई बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए 105 परीक्षा केंद्रों पर 86665 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा देंगे।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 04:30 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 04:30 PM (IST)
UP Board: इस वर्ष राउटर की मदद से लाइव दिखेगी परीक्षा केंद्रों की तस्‍वीर Meerut News
UP Board: इस वर्ष राउटर की मदद से लाइव दिखेगी परीक्षा केंद्रों की तस्‍वीर Meerut News

मेरठ, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड की सन 2020 की बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर आपत्ति दर्ज कराने की समय सीमा समाप्त हो गई है। जिले में इस साल 105 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन पर 19 नवंबर तक 108 आपत्तियां दर्ज कराई गई है। अधिकतर आपत्तियों में परीक्षा केंद्र की दूरी को लेकर शिकायत की गई है। इनमें कुछ केंद्रों की दूरी 30 से 35 किलोमीटर तक लग गई है। इसके अलावा ज्यादातर केंद्र 10 किलोमीटर तक बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर आई सभी आपत्तियों को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से जिला प्रशासन को भेज दिए गए हैं। प्रशासनिक स्तर से यात्रियों की जांच कर इनका निस्तारण डीएम की अध्यक्षता में होने वाली जिला समिति की बैठक में किया जाएगा। डीएम ही निर्णय लेंगे की किन परीक्षा केंद्र को बदलना है, व किन आपत्तियों को रद करना है। जिला समिति की बैठक में यह निर्णय होने के बाद अंतिम रूप से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर दिया जाएगा। डीएम की ओर से जिला समिति की बैठक अगले सप्ताह किसी भी दिन की जा सकती है।

loksabha election banner

परीक्षा देंगे 86,665 परीक्षार्थी

साल 2020 की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में बने 105 परीक्षा केंद्रों में 7 राजकीय इंटर कॉलेज है, 84 सहायता प्राप्त विद्यालय है और 14 वित्तविहीन विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। इस साल जिले में कुल 86,665 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। इनमें हाई स्कूल के लिए 43,423 और इंटरमीडिएट के लिए 43,242 परीक्षार्थी पंजीकृत है। पिछले साल 2019 की बोर्ड परीक्षा में बने 107 परीक्षा केंद्रों में 6 राजकीय 87 सहायता प्राप्त व 14 वित्त विहीन थे। गत वर्ष जिले में कुल 84,092 परीक्षार्थी थे। इनमें दसवीं में 43,783 और 12वीं में 40309 परीक्षार्थी थे।

पांच केंद्र हैं डिबार

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस साल पांच विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा के सभी कार्यों से वंचित रखते हुए डिबार किया गया है। इनमें लोकप्रिय इंटर कॉलेज सिवाल, नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज मटोरा, जहांआरा इंटर कॉलेज काशी और हितकारी किसान इंटर कॉलेज सकौती है। परिषद की ओर से जारी काली सूची में पहले श्री राम सिंह इंटर कॉलेज आसिफाबाद का नाम भी डिबार सूची में था जिसे हटाकर अब एन एस इंटर कॉलेज ललियाना को डिबार की सूची में शामिल कर लिया गया है। यह विद्यालय 3 सालों तक के लिए डिबार कर दिया गया है।

केंद्रों पर लगवाए जा रहे राउटर भी

यूपी बोर्ड की ओर से इस साल परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे व वॉइस रिकॉर्डर के अलावा राउटर भी लगवाए जा रहे हैं। इन राउटर की मदद से परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी फुटेज को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से सीधे लाइव देखा जा सकेगा। केंद्रीय स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग होगी। अब तक 105 परीक्षा केंद्रों में 35 में राउटर लगाए जा चुके हैं। अन्य केंद्रों को भी अनिवार्य रूप से राउटर लगाने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.