Move to Jagran APP

रोशनी के साथ सुरक्षा भी देगा यह पेड़, जानिए खासियत

मेरठ में आइआइएमटी यूनिवर्सिटी के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल (आरएंडडी) से जुड़े रिसर्च एसोसिएट और इंजीनियरिंग के छात्रों ने विशेष प्रकार का सोलर ट्री बनाया है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 11:37 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 11:37 AM (IST)
रोशनी के साथ सुरक्षा भी देगा यह पेड़, जानिए खासियत
रोशनी के साथ सुरक्षा भी देगा यह पेड़, जानिए खासियत
मेरठ, [विवेक राव]। सूरज की रोशनी से जलने वाले सोलर ट्री के विषय में सभी ने सुना होगा, देखा भी होगा। इससे आगे बढ़ते हुए मेरठ में इंजीनियरिंग के छात्रों और शोधार्थियों ने एक ऐसा सोलर ट्री तैयार किया है, जो सूरज की रोशनी से चार्ज होकर आसपास रोशनी तो बिखेरता ही है, वायु प्रदूषण और मौसम की आद्रता भी बताता है। यहीं नहीं इमरजेंसी में वह आपके बताए 20 मोबाइल नंबर पर सुरक्षा मैसेज भेजकर एलर्ट भी करता है।
16 फीट ऊंचा है यह सोलर ट्री
करीब 16 फीट ऊंचे सोलर ट्री को आइआइएमटी यूनिवर्सिटी के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल (आरएंडडी) से जुड़े रिसर्च एसोसिएट और इंजीनियरिंग के छात्रों ने तैयार किया है। आरएंडडी सेल के लैब में ही सोलर ट्री की डिजाइन से लेकर पैनल, सर्किट, आद्रता सेंसर आदि सभी पार्ट तैयार किए गए। एक पेड़ के पत्तों की तरह सोलर ट्री के हर पैनल को डिजाइन किया गया है। जिससे कि वह हर मौसम में अधिक से अधिक सूरज के संपर्क में रहता है। विश्वविद्यालय की प्रो वाइस चांसलर डा. दीपा शर्मा के निर्देशन में सेल रिसर्च एसोसिएट अक्षय राज, संदीप, वैभव ने सोलर ट्री को स्टार्टअप के तहत तैयार किया है। इसके डिजाइन का कापी राइट भी हो चुका है।
एक पेड़ के नीचे सब कुछ, ये हैं खूबियां
सोलर ट्री में एक साथ इतने फीचर जुड़े हैं, कि पूरा सोलर ट्री खास बन गया है। सभी सुविधाओं को सौर ऊर्जा से ही जोड़ा गया है। सोलर ट्री में समय और तिथि देखने के लिए डिस्प्ले है। एयर क्वालिटी जांचने के लिए मानीटर भी लगाया गया है। साथ ही मौसम की आद्रता और तापमान भी यह बताता है। संगीत सुनने के लिए ट्री की जड़ों में स्पीकर जोड़ा गया है। मोबाइल और लैपटॉप को चार्ज करने के लिए भी व्यवस्था है। सोलर ट्री से जितनी रोशनी फैलती है, उसमें लगे कैमरे से वहां तक की रिकार्डिग की भी सुविधा है। इस कैमरे की मदद से सोलर ट्री की सुरक्षा के साथ यह आसपास के क्षेत्र पर भी नजर रख सकते हैं। इमरजेंसी में इसमें लगे बटन को दबाकर आप उस सोलर ट्री के लोकेशन और सुरक्षा मैसेज को संबंधित मोबाइल नंबरों पर भेज सकते हैं।
नगर निगम में हो चुका है प्रेजेंटेशन
रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल की ओर से तैयार किए गए सोलर ट्री का अभी कुछ समय पहले छात्रों ने सहारनपुर और नगर निगम में प्रेजेंटेशन भी दिया था। दोनों निगमों ने सोलर ट्री को लगाने के लिए उत्सुकता दिखाई है। मेरठ में कुछ जगह यह सोलर ट्री लगने की उम्मीद है। सेल से जुड़े संदीप वर्मा का कहना है कि शुरू में रिसर्च से लेकर ट्री को डिजाइन करने में एक साल का समय लगा। अब दस से 20 दिन में इस तरह के सोलर ट्री तैयार किए जा सकते हैं। सोलर ट्री का ट्रायल सफल हो गया है। अब इस स्टार्टअप को आगे बढ़ाया जाएगा।
10 स्ट्रीट लाइट जलाने की क्षमता
रिसर्च सेल से जुड़े संदीप का कहना है कि सोलर ट्री से 10 स्ट्रीट लाइट जलाने की सुविधा है। दिन भर के चार्ज होने के बाद आठ से दस घंटे तक हर डिवाइस के साथ यह सोलर ट्री जलता है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.