Move to Jagran APP

स्नातक में प्रवेश के लिए फिर मचेगी मारामारी

कोविड की वजह से बगैर परीक्षा के बोर्ड के रिजल्ट घोषित हो रहे हैं। आइसीएसई के बाद शुक्रवार को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट भी घोषित हो गया है। इस बार सभी स्कूलों का रिजल्ट बेहतर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 04:12 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 04:12 AM (IST)
स्नातक में प्रवेश के लिए फिर मचेगी मारामारी
स्नातक में प्रवेश के लिए फिर मचेगी मारामारी

मेरठ, जेएनएन। कोविड की वजह से बगैर परीक्षा के बोर्ड के रिजल्ट घोषित हो रहे हैं। आइसीएसई के बाद शुक्रवार को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट भी घोषित हो गया है। इस बार सभी स्कूलों का रिजल्ट बेहतर है। सभी छात्र पास हुए हैं। छात्रों के औसत अंक भी पिछले साल के मुकाबले बेहतर हैं। अभी यूपी बोर्ड का रिजल्ट भी घोषित होने वाला है। उम्मीद है कि बगैर परीक्षा के यूपी बोर्ड का रिजल्ट भी बंपर होगा। ऐसे में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) और उससे जुड़े कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए मारामारी मच सकती है। खासकर राजकीय और अनुदानित कालेजों में मेरिट अधिक हो सकती है।

loksabha election banner

सीसीएसयू और उससे जुड़े कालेजों में इस बार स्नातक में नई शिक्षा नीति भी लागू हो रही है। इसमें एडेड और राजकीय कालेजों में छात्रों को नई शिक्षा नीति के अनुरूप कई विषयों में प्रवेश का विकल्प मिलेगा। सेल्फ फाइनेंस कालेजों में नई शिक्षा नीति के तहत विषय की आजादी नहीं मिलेगी। ऐसे में राजकीय और अनुदानित कालेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या अधिक रहेगी। मेरठ और सहारनपुर मंडल के सभी कालेजों को मिलाकर स्नातक में एक लाख 80 हजार सीटों पर प्रवेश होता है। इसमें एडेड और राजकीय कालेजों की संख्या 68 है। इसमें बीए, बीएससी और बीकाम प्रथम वर्ष में 40 हजार सीटों पर प्रवेश होता है। हर साल इन कालेजों में एक सीट पर तीन छात्रों की दावेदारी रहती है। सीबीएसई के बंपर रिजल्ट से यह दावेदारी और बढ़ सकती है।

यूपी बोर्ड के लिए सीट आरक्षित

सीसीएसयू में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के समय 50 फीसद सीट यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए आरक्षित रखी जाती हैं। शेष 50 फीसद में सीबीएसई, आइसीएसई और अन्य बोर्ड से 12वीं पास करने वाले छात्रों को प्रवेश मिलता है। सीबीएसई 12वीं में सभी छात्र- छात्राओं के पास होने से स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेना इस साल और मुश्किल हो सकता है। ये हैं बीए, बीएससी, बीकाम में सीटें - (सीसीएसयू से जुड़े कालेजों में प्रथम वर्ष में अनुमानित सीट) कोर्स- कालेज - सीट बीए - एडेड व राजकीय - 22 हजार सेल्फ फाइनेंस - 55 हजार बीकाम - एडेड व राजकीय - 4600 सेल्फ फाइनेंस - 22000 बीएससी -सभी एडेड व राजकीय- 9563 सेल्फ फाइनेंस - 20 हजार बीएससी एजी - सभी कालेज- 2850 बीएएलएलबी व बीकाम एलएलबी- - 6050


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.