Move to Jagran APP

टीईटी प्रश्न पत्र के लीक का पर्दाफाश, सिपाही का भाई शिक्षक टीईटी पेपर लीक करने का सरगना निकला

टीईटी प्रश्न पत्र के लीक का पर्दाफाश उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का पेपर लीक करने वाला सरगना अलीगढ़ के प्राथमिक स्कूल का शिक्षक निर्दोष है। निर्दोष का भाई उपदेश यूपी पुलिस में आगरा में तैनात है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 03:58 PM (IST)
टीईटी प्रश्न पत्र के लीक का पर्दाफाश, सिपाही का भाई शिक्षक टीईटी पेपर लीक करने का सरगना निकला
टीईटी प्रश्न पत्र के लीक का पर्दाफाश।

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का पेपर लीक करने वाला सरगना अलीगढ़ के प्राथमिक स्कूल का शिक्षक निर्दोष है। निर्दोष का भाई उपदेश यूपी पुलिस में आगरा में तैनात है। टीईटी प्रश्न पत्र के लीक का पर्दाफाश होने पर दोनों भाई फरार चल रहे हैं। स्पेशन टास्क फोर्स (एसटीएफ) दोनों की तलाश में दबिश डाल रही है। पड़ताल में सामने आया कि निर्दोष ने प्रिटिंग प्रेस या पैकेजिंग करने वालों से प्रश्नपत्र हासिल किया है। वास्तविक सच्चाई निर्दोष की गिरफ्तारी के बाद ही पता चल सकेगी।

loksabha election banner

एसटीएफ की टीम ने अलीगढ़ के हजियापुर टप्पल निवासी गौरव मलान की गिरफ्तारी के बाद साफ कर दिया कि यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक कराने का सरगना अलीगढ़ के गोंडा निवासी निर्दोष चौधरी है। निर्दोष अलीगढ़ के प्राथमिक स्कूल में शिक्षिक है। साथ ही निर्दोष का भाई उपदेश चौधरी यूपी पुलिस में है। हाल में उपदेश की तैनाती आगरा में चल रही थी। माना जा रहा है दोनों भाई सेटिंग से ही सरकारी नौकरी में तैनाती पा गए है। उनकी तैनाती की भी जांच बैठा दी गई है। प्रश्नपत्र का लीक करने का मुख्य आरोपित भी निर्दोष और उसका साथी विष्णु बताया गया है। एसटीएफ की टीम की जांच में सामने आया कि निर्दोष ने अपने साथी विष्णु की मदद से प्रिटिंग प्रेस या पैकेजिंग करते समय पेपर हासिल किया है। वास्तविक सच्चाई निर्दोष और विष्णु की गिरफ्तारी के बाद ही पता चल पाएगी। फिलहाल निर्दोष, विष्णु और उसका भाई सिपाही उपदेश फरार चल रहे है। तीनों की तलाश को एसटीएफ की टीम काम कर रही है। सीओ ब्रिजेश सिंह ने बताया कि गौरव मलान ने अलीगढ़ से पढ़ाई की है, वहीं पर पढ़ाई के दौरान उपदेश से उसकी दोस्ती हुई थी।

उपदेश ने ही उसे निर्दोष से मिलवाया था। निर्दोष ने गौरव मलान को पांच लाख में पेपर दिया था। उसकी रकम गौरव मलान ने निर्दोष के साथी विष्णु को दी थी। निर्दोष से पेपर लेने के बाद गौरव मलान ने रवि, धमेंद्र, बबलू और मोनू को पेपर दो-दो लाख में बेच दिया था। उसके बाद उक्त चारों आरोपितों ने अभ्यर्थियों को पेपर पढ़ाने के 50 से 60 हजार रुपये तक की रकम वसूली थी। एसटीएफ पूरे मामले की तह तक पहुंच गई है। निर्दोष और विष्णु की गिरफ्तारी के बाद मामला से पर्दा उठ जाएगा। साथ ही निर्दोष के भाई उपदेश के गैरहाजिर चलने पर भी विभागीय कार्रवाई की जा रही है।

इन्‍होंने बताया...

टीईटी परीक्षा का पेपर लीक करने का सरगना निर्दोष है। अभी तक पड़ताल में सामने आया कि प्रिटिंग प्रेस या पैकेजिंग करने वाले लोगों से पेपर खरीदा गया था। निर्दोष और उसके साथी विष्णु की गिरफ्तारी के बाद पूरा मामला साफ हो सकेंगा। एसटीएफ की टीम पूरे गिरोह की धरपकड़ को लगी हुई है। जल्द ही निर्दोष और विष्णु को भी पकड़ लिया जाएगा।

- ब्रिजेश सिंह, सीओ एसटीएफ

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.