Move to Jagran APP

नियम विरुद्ध चल रहे अस्पतालों पर करें कार्रवाई

हापुड़ के बाद मेरठ पहुंची उत्तर प्रदेश विधान मंडल की महिला एवं बाल विकास संबंधी संयुक्त समिति की टीम ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 01:55 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 01:55 AM (IST)
नियम विरुद्ध चल रहे अस्पतालों पर करें कार्रवाई
नियम विरुद्ध चल रहे अस्पतालों पर करें कार्रवाई

मेरठ, जेएनएन। हापुड़ के बाद मेरठ पहुंची उत्तर प्रदेश विधान मंडल की महिला एवं बाल विकास संबंधी संयुक्त समिति की टीम ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की। समीक्षा बैठक से पहले समिति के सदस्यों ने डीएम के. बालाजी से जिले का हाल जाना। संयुक्त समिति की सभापति सरिता भदौरिया ने सदस्यों के साथ सर्किट हाउस में कारागार, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, बाल विकास व बेसिक शिक्षा विभाग के मंडलीय अधिकारियों से शासन की योजनाओं से लेकर मौजूदा स्थिति और विभागीय समस्याओं तक चर्चा की। इसके बाद संयुक्त समिति के सदस्यों ने जिला कारागार का निरीक्षण किया। सर्किट हाउस पहुंचने से पहले हापुड़ से आते हुए समिति ने खरखौदा ब्लाक के गांव सेतकुआं प्राथमिक विद्यालय में रुक कर आंगनबाड़ी व पोषाहार वितरण की जानकारी ली।

loksabha election banner

अस्पतालों की मनमानी पर क्यों नहीं होती कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से नर्सिंग होम की मनमानी व बिना मानकों के चल रहे अस्पतालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। संयुक्त समिति ने स्पष्ट कहा कि अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की जगह नर्स आपरेशन व डिलीवरी का काम कर रही है। जिससे प्रसूताओं की जान मुसीबत में आ जाती है। कहा कि यहां-वहां खुल रहे अस्पताल बिना मानक संचालित किए जा रहे हैं। सदस्यों ने कहा कि उन्हें लखनऊ में कई जिलों से इस संबंध में शिकायतें पहुंच रही हैं। समिति ने कड़ी नाराजगी जताते हुए अस्पतालों पर अभियान चलाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। साथ ही चेतावनी दी कि ऐसे अस्पतालों पर कार्रवाई नहीं होती है तो लाइसेंस की स्वीकृति देने वाले अधिकारी जांच में फंस सकते हैं। जिलेवार आयुष्मान योजना के लाभार्थी, क्लेम आदि को लेकर अधिकारियों से सवाल-जवाब किए। जिसमें बागपत के सीएमओ को संतोषजनक जवाब नहीं दे सके।

अनुपस्थित अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

सभापति सरिता भदौरिया के साथ डा. मंजू सिवाच, विमला सिंह सोलंकी, सुषमा सिंह पटेल व शुचिस्मिता मौर्य सोमवार दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे मेरठ में सर्किट हाउस पहुंची। इससे पहले दोपहर 12 बजे से स्वास्थ्य, जिला कारागार, महिला कल्याण एवं बाल विकास, समाज कल्याण व बेसिक शिक्षा विभाग के मंडल स्तरीय अधिकारी उनकी प्रतीक्षा कर रहे थे। मेरठ मंडल में मेरठ जिले के अलावा बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर जनपदों के अधिकारी पहुंचे थे। कुछ देर के लिए डीएम से मुलाकात के बाद संयुक्त समिति ने बारी-बारी से विभागीय समीक्षा बैठक शुरू कर दी। समिति के सदस्यों के साथ अनु सचिव वाइबी सिंह व आरएस यादव आदि मौजूद रहे। मंडलीय समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों से संयुक्त समित ने स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए हैं।

कितने बच्चों को मिले स्वेटर, जूते व मौजे

मेरठ सर्किट हाउस में विभागीय समीक्षा करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग व महिला कल्याण एवं बाल विकास के अधिकारियों से संयुक्त समिति ने पूछा कि कितने स्कूलों में बच्चों को स्वेटर, जूते मौजे वितरण की क्या स्थिति है। इस पर कुछ जिले के अधिकारी ही आंकड़ों के साथ संतोषजनक जवाब दे पाए। वहीं, स्वयं सहायता समूह की स्थिति के बारे में समीक्षा के दौरान गंभीरता से चर्चा की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.