Move to Jagran APP

फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलाजी में सिलेबस कम पर पढ़ना है अधिक

छात्र चाहें इंजीनियर बनें या डाक्टर उन्हें फिजिक्स और केमिस्ट्री की पढ़ाई ठीक से करनी होगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 12:22 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 04:22 AM (IST)
फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलाजी में सिलेबस कम पर पढ़ना है अधिक
फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलाजी में सिलेबस कम पर पढ़ना है अधिक

मेरठ, जेएनएन। छात्र चाहें इंजीनियर बनें या डाक्टर, उन्हें फिजिक्स और केमिस्ट्री की पढ़ाई ठीक से करनी ही पढ़ती है। गणित या बायोलाजी का विषय ही अलग से वर्ग के अनुरूप जुड़ता है जो उन्हें इंजीनियरिग या मेडिकल की विशेषज्ञता प्रदान करता है। कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो पीसीएमबी यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायो, चारों विषय लेकर पढ़ते हैं और 12वीं की परीक्षा के साथ नीट और इंजीनियरिग दोनों की प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। 12वीं के बाद कोई एक क्षेत्र आगे बढ़ने के लिए चुनते हैं। टर्म-वन की परीक्षा में तीनों विज्ञान विषयों की तैयारी बेहद बारीक ढंग से करनी होगी। इनके सिलेबस भले ही कम लगेंगे लेकिन पढ़ाई और तैयारी अधिक करने की जरूरत है। आर्गेनिक के उत्प्ररेक, इन आर्गेनिक के रीजिनिंग महत्वपूर्ण

loksabha election banner

केमिस्ट्री की अच्छी तैयारी के लिए एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तक के अलावा एनसीईआरटी एग्जेंपलर किताब भी पढ़ना बेहतर होगा। सिलेबस कम है लेकिन छात्रों को हर यूनिट का गहन अध्ययन करना बेहद जरूरी है। माडल पेपर्स को 90 मिनट में हल करने का अभ्यास करते रहें। निरंतर अभ्यास और सही रूपरेखा का चयन करके बेहतरीन अंक प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को एसर्सन रीजन बेस्ड प्रश्नों एवं बेस बेस्ड स्टडी प्रश्नों का अभ्यास अति आवश्यक और सहायक होगा। एग्जाम फोबिया से बचें। रटें नहीं। समझ कर पढ़ें। आर्गेनिक केमिस्ट्री में नेम रिएक्शन को बार-बार लिखकर याद करें और उसमें प्रयुक्त उत्प्रेरकों एवं कंडीशंस को भी याद करें। इनआर्गेनकि केमिस्ट्री में रीजनिंग प्रश्नों के कांसेप्ट पर विशेष तौर पर ध्यान दें।

-डा. दीपेंदर, पीजीटी केमिस्ट्री, डीएवी पब्लिक स्कूल

ग्राफिकल प्रश्नों का रिवीजन करते रहें

मानसिक तौर पर परीक्षा के लिए स्वयं को तैयार कर सिलेबस को पूरा करें। इस बार की परीक्षा में 55 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को 45 प्रश्नों का सही उत्तर ओएमआर शीट पर भरना होगा। कांसेप्ट आधारित प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर उनमें निहित उत्तर को समझने का प्रयास करें। टर्म-वन के सभी सूत्रों यानी फार्मूले को याद कर लें जो न्यूमेरिकल हल करने में मददगार होंगे। ग्राफिकल प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें। सही उत्तर देने के लिए उनके रिवीजन करते रहें। एसर्सन-रीजन के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए सही उत्तर अंकित करना बेहद जरूरी है। एमसीक्यू आधारित प्रश्नपत्र को जल्दी से पढ़ने और प्रश्न और उनके उत्तर को समझने के लिए खूब अभ्यास कर लें। इससे एग्जाम में एक बार पेपर पढ़कर जरूरी व अनिवार्य प्रश्नों के उत्तर पहले हल करें।

-अमित कुमार, पीजीटी फिजिक्स, एमआइईटी पब्लिक स्कूल

डायग्राम आधारित प्रश्नों को ध्यान से हल करें

टर्म-वन एग्जाम में बायोलाजी के पेपर में कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से 50 प्रश्नों के उत्तर छात्रों को देने होंगे। इन 50 प्रश्नों में सेक्शन ए-बी से 20-20 प्रश्न और सेक्शन-सी से 10 प्रश्नों का उत्तर देना है। हर प्रश्न का उत्तर 0.7 अंक का है। हर तरह के डायग्राम का अध्ययन केवल एनसीईआरटी किताब से ही करें। चैप्टर-छह से कैलकुलेटिव प्रश्न हो सकते हैं जिसे छात्र-छात्राओं को ठीक से अभ्यास करना चाहिए। निगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए सभी प्रश्नों को हल जरूरत करें। यदि किसी छात्र ने 50 से ज्यादा प्रश्नों को के उत्तर दे दिए हैं तो पहले 50 उत्तर को मूल्यांकन में शामिल किया जाएगा।

-गीतिका भटनागर, पीजीटी बायोलाजी, केएल इंटरनेशनल स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.